Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चक्रवाती तूफान गुलाब आज मध्यरात्रि उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों को पार करेगा

चक्रवाती तूफान गुलाब आज मध्यरात्रि उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों को पार करेगा

हैदराबाद ,26 सितंबर (वार्ता) चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ रविवार रात उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगापट्टनम और दक्षिण ओडिशा तटों पर दस्तक देगा।

राज्य में पिछले छह घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में लगभग 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा पश्चिम की ओर बढ़ रही है और चक्रवाती तूफान आज सुबह साढ़े पांच बजे बंगाल की खाडी के उत्तर-पश्चिम और आसपास 18.3 डिगी उत्तर अक्षांश और आंध्र प्रदेश में कालिंगापट्टनम के 330 किलोमीटर पूर्व पर केन्द्रित था।

भारतीय मौसम विभाग के बुलेटिन ने कुछ देर पहले कहा कि इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और कलिंगापट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तरी आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों को पार करने के आसार हैं। यह चक्रवाती तूफान 75-85 किमी प्रति घंटे और अधिकतम 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आज मध्यरात्रि के आसपास इन तटों पर दस्तक देगा।

चक्रवाती तूफान के समुद्री तटों से टकराने के दौरान उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, सोमपेटा, विजयनगरम जिलों और ओडिशा के गंजम जिले के निचले इलाकों में 0.5 मीटर की ऊंचाई वाली ज्वार की लहर उठने के आसार है और

बाढ़ आने का अनुमान जताया गया है।

बुलेटिन में कहा गया है कि गुलाब चक्रवाती तूफान के समुद्री तटों से टकराने के बाद दक्षिण ओडिशा और इससे सटे उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अगले छह घंटों के दौरान हवा की गति में मामूली कमी देखी जा सकती है और इसी के साथ चक्रवाती तूफान की तीव्रता जस की तस बने रहने का अनुमान है।

इसके दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना जताया गयी है और बाद में अगले 12 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होने का अनुमान जताया गया है।

आज मध्यरात्रि से सोमवार सुबह (27 सितंबर) तक उत्तरी आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम जिले और दक्षिण ओडिशा के तटीय जिले गंजम, गजपति में 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है। सोमवार को उत्तरी तेलंगाना में 40-50 किमी प्रति घंटे बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

चक्रवाती तूफान गुलाब के कारण दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कम दूरी वाली ट्रेनों को निरस्त, मार्ग परिवर्तन और रद्द कर दिया है।

मौसम विभाग ने कहा कि तेज हवाओं और भारी और अति भारी बारिश होने के कारण झोपड़ियों को नुकसान होगा, पेडों और बिजली की खम्भे उखडने की आशंका जतायी गयी है और साथ ही संचार लाइनों को भी नुकसान हो सकता है।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

28 Mar 2024 | 8:13 PM

बेंगलुरू 28 मार्च (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से उस बच्चे को मान्यता देने का गुरुवार को निर्देश दिया ,जिसे भारतीय दंपती ने अफ्रीकी देश युगांडा से गोद लिया है। युगांडा ने हेग एडॉप्शन कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

see more..
हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

28 Mar 2024 | 8:00 PM

देहरादून, 28, मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में अठारहवीं लोकसभा (लोस) के लिए आगामी 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रस्तुत कुल 63 नामांकन पत्रों की गुरुवार को हुई जांच में हरिद्वार निर्वाचन क्षेत्र में तकनीकी कारणों से सात नामांकन पत्र खारिज किये गये हैं। जांच उपरान्त कुल 56 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

see more..
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image