Monday, Jul 22 2024 | Time 09:33 Hrs(IST)
image
भारत


बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान के आसार: मौसम विभाग

बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान के आसार: मौसम विभाग

नयी दिल्ली, 10 मई (वार्ता) भारतीय मौसम विज्ञान ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के शुक्रवार तक जबरदस्त चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार जताये हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि इस दबाव क्षेत्र के आज शाम तक चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं।

बयान में बताया गया कि खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र कुछ समय के लिए उत्तर से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा धीरे-धीरे गुरुवार की सुबह तक और गहराने तथा शुक्रवार 12 मई तक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलकर दक्षिण पूर्व और बंगाल की खाड़ी मध्यवर्ती इलाके में पहुंचने का अनुमान है।

एजेंसी ने कहा, खाड़ी के ऊपर बन रहा दबाव धीरे-धीरे उत्तर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के आसार हैं और यह चक्रवातीय तूफान 13 मई से थोड़ा कमजोर होने के साथ-साथ 14 मई को दक्षिण-पूर्व बंगलादेश और उत्तरी म्यांमार को पार करने के अनुमान हैं। मौसम विभाग ने इस दौरान अधिकतम हवा की गति 110-120 किमी प्रति से 130 किमी प्रति घंटा रहने की चेतावनी दी है।

विभाग ने कहा कि चक्रवात के प्रभाव के कारण अगले दो दिनों तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा अंडमान सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। इस दौरान, मछुआरों और छोटे जहाजों, नावों और ट्रॉलरों के संचालकों को दक्षिण-पूर्व और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

मौसम एजेंसी के अनुसार, अगर तेज हवाएं चक्रवातीय तूफान में बदलती हैं, तो इसे यमन द्वारा दिए गए 'मोचा' नाम से जाना जाएगा, जो लाल सागर तट पर स्थित यमन का शहर मोचा (मोखा) से लिया गया है।

मौसम अधिकारियों ने बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में जाने वाले लोगों को वहां से तत्काल लौटने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि चक्रवातीय तूफान के दौरान 11 मई तक खाड़ी द्वीपों में भारी वर्षा होने और 12 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं। इसके अलावा, मौसम एजेंसी ने 14 मई को बंगलादेश-म्यांमार तटों के आसपास भूस्खलन की चेतावनी दी है।



श्रद्धा, सोनिया



वार्ता

More News
आरएसएस शाखा में कर्मचारियों के जाने पर प्रतिबंध सही था: कांग्रेस

आरएसएस शाखा में कर्मचारियों के जाने पर प्रतिबंध सही था: कांग्रेस

21 Jul 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ- आरएसएस की शाखों में सरकारी कर्मचारियों के शामिल होने पर लगा प्रतिबंध सही था, लेकिन उसे अब हटा दिया गया है।

see more..
एआईआरएफ-एनएफआईआर रेलवे को लेकर की गयी टिप्पणियों को बताया भ्रामक

एआईआरएफ-एनएफआईआर रेलवे को लेकर की गयी टिप्पणियों को बताया भ्रामक

21 Jul 2024 | 10:56 PM

नयी दिल्ली 21 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) और नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (एनएफआईआर) ने कुछ संगठनों की ओर से रेलवे को लेकर की गयी टिप्पणियों को भ्रामक करार दिया है और कहा है कि इससे रेलवे के बारे में भ्रम और अविश्वास की गुंजाइश पैदा हो गई है।

see more..
विरासत प्रबंधन को तकनीकी दे रही है नया आयाम: दिया कुमारी

विरासत प्रबंधन को तकनीकी दे रही है नया आयाम: दिया कुमारी

21 Jul 2024 | 10:00 PM

नई दिल्ली, 21 जुलाई (वार्ता) राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने रविवार को यहां कहा कि संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) सहित आधुनिक तकनीकी का उपयोग विरासत स्थलों के प्रबंधन, संरक्षण और संवर्धन में आगे बढ़ने का रास्ता है जो नया आयाम दे रही है।

see more..
भारत की प्राचीन विरासत विश्व कल्याण के लिए है: मोदी

भारत की प्राचीन विरासत विश्व कल्याण के लिए है: मोदी

21 Jul 2024 | 9:54 PM

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की प्राचीन विरासत को इतिहास से अधिक एक उत्कृष्ट विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के ज्ञान का भंडार बताते हुए रविवार को कहा कि यह विरासत स्वयं के लिए नहीं बल्कि विश्व कल्याण के लिए है।

see more..
बंगलादेश पर ममता का बयान अनधिकृत: सरकार

बंगलादेश पर ममता का बयान अनधिकृत: सरकार

21 Jul 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (वार्ता) सरकार ने बंगलादेश में हो रहे सत्ता विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के कारण बंगलादेशियों को पश्चिम बंगाल में शरण देने संबंधी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान को अनधिकृत और गलत बताते हुए रविवार को खारिज कर दिया।

see more..
image