Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हिमाचल प्रदेश में दिन का तापमान चढ़ा

हिमाचल प्रदेश में दिन का तापमान चढ़ा

पुणे 08 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक और उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, हरियाणा ,चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। चूरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा। सबसे कम तापमान भीलवाड़ा (पूर्वी राजस्थान) में 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

असम, मेघालय, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को 1730 बजे से गुरुवार को 0830 बजे के बीच आंधी तूफान का असर रहा।

दक्षिण पश्चिम मानसून विदर्भ में अति सक्रिय रहा जबकि छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में मानसून कमजोर रहा।

अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकतर हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कई स्थानों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा ओडिशा, बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

गुजरात , कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी.संजय

जारी.वार्ता

image