Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
खेल


देबजानी और संजीव बने अंतर मंत्रालय कैरम प्रतियोगिता के विजेता

देबजानी और संजीव बने अंतर मंत्रालय कैरम प्रतियोगिता के विजेता

नयी दिल्ली, 06 अक्टूबर (वार्ता) रक्षा मंत्रालय की अंतरराष्ट्रीय कैरम खिलाड़ी देबजानी तामूली और रेलवे मंत्रालय के राष्ट्रीय कैरम खिलाड़ी संजीव भटनागर केंद्रीय सिविल सेवा सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा बोर्ड (सीसीएससीएसबी) की ओर से दिल्ली में आयोजित अंतर मंत्रालय कैरम प्रतियोगिता 2021-22 के विजेता बने हैं। देबजानी ने जहां महिला वर्ग में जीत हासिल की है, वहीं संजीव पुरुष वर्ग में विजेता बने हैं।

महिला एकल स्पर्धा में रक्षा मंत्रालय की देबजानी तामूली ने कैग की गीता शंकर को 25-5, 25-4 से हरा कर चैंपियन खिताब पर कब्जा किया, जबकि कैग की राधिका गृह मंत्रालय की अत्या को 11-21, 17-4, 25-9 से हरा कर तीसरे स्थान पर रहीं। पुरुष एकल में रेलवे मंत्रालय के संजीव भटनागर कैग के नासीर को सीधे सेटों में 18-17, 25-8 से शिकस्त देकर चैंपियन बने। पृथ्वी विज्ञान/मौसम विभाग के सैयद अली ने रक्षा मंत्रालय के सीएस बजाज को 25-5, 20-10 से हरा कर तीसरा स्थान हासिल किया। सीनियर पुरुष एकल में रक्षा मंत्रालय के सीएस बजाज ने पहला, जितेंद्र कुमार ने दूसरा और गृह मंत्रालय के एचसी खन्ना ने तीसरा स्थान हासिल किया।

महिला युगल मुकाबले में कैग की गीता शंकर तथा राधिका की जोड़ी रक्षा मंत्रालय की देबजानी तामूली तथा प्रतिभा शुक्ला की जोड़ी को कड़े मुकाबले में 13-25, 19-18 व 25-8 से हरा कर विजेता बनी, जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय की पूनम तथा श्वेता की जोड़ी तीसरे स्थान पर रही। पुरुष युगल मुकाबले में रक्षा मंत्रालय के बजाज और विजयेंद्र की जोड़ी रेलवे मंत्रालय के संजीव तथा विपिन को 25-14, 18-25 व 25-00 से हरा कर चैंपियन बनी, जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय के वीरेंदर तथा राजेंद्र की जोड़ी तीसरे स्थान पर रही। पुरुष टीम चैंपियनशिप में रक्षा मंत्रालय पहले, गृह मंत्रालय दूसरे और रेलवे मंत्रालय तीसरे स्थान पर रहा।

आठ दिन तक चली इस कैरम प्रतियोगिता में रेलवे, स्वास्थ्य, रक्षा, आवासन एवं शहरी कार्य, पृथ्वी विज्ञान, जल शक्ति, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त, लोकसभा, कैग एवं गृह मंत्रालय के करीब 145 पुरुष तथा महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया। केंद्रीय सिविल सेवा सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा बोर्ड के संयोजक विजयेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के चीफ रेफरी राष्ट्रीय अंपायर कुमार अजय के तकनीकी नेतृत्व में प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। सीसीएससीएसबी के सचिव कुलभूषण मल्होत्रा बतौर मुख्य अतिथि तथा सेक्शन अधिकारी अंजना मित्तल विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रतियोगिता में उपस्थित रहीं।

प्रतियोगिता के चीफ रेफरी कुमार अजय ने बताया कि आठ दिनों में कुल 275 मैच खेले गए। कैग के नासीर ने प्रतियोगिता का एकमात्र ब्लैक स्लैम लगाया। सचिव कुलभूषण मल्होत्रा ने बताया कि प्रतियोगिता को कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करते हुए आयोजित किया गया। उन्होंने सभी खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हुए सभी को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

दिनेश

वार्ता

More News
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image