Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य में उद्योग धंधों के लिए हरे रंग का स्टाम्प पेपर शुरू करने का निर्णय

राज्य में उद्योग धंधों के लिए हरे रंग का स्टाम्प पेपर शुरू करने का  निर्णय

चंडीगढ़,12 मई (वार्ता) पंजाब सरकार ने राज्य में उद्योग धंधे लगाने के लिए हरे रंग का स्टाम्प पेपर शुरू करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को यह जानकारी एक वीडियो के माध्यम से सांझा की। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि कोई उद्योगपति राज्य में कोई फैक्टरी लगाने के लिए 20 एकड़ जमीन चिह्नित करता है तो उसे इनवेस्ट पंजाब के पोर्टल पर या कार्यालय में आकर जमीन का स्थान और खसरा नंबर की जानकारी देनी होगी। उसके बाद सीएलयू की टीम दस दिन के भीतर जगह का मुआयना कर मंजूरी देगी।

मान ने कहा कि इस प्रक्रिया के बाद उद्योगपति को हरे रंग का स्टाम्प लेना होगा जो अन्य स्टाम्प से थोड़ा महंगा है। उन्होंने कहा कि इस स्टाम्प में सीएलयू, वन विभाग, पर्यावरण और दमकल विभाग से संबधित सभी (एनओसी) का धन इसमें शामिल कर लिए जायेंगे। इसके 10, 12 दिन बाद जब भी रजिस्टरी हो जाती है तब उद्योगपति उद्योगपति फैक्टरी का निर्माण शुरू कर सकता है। फैक्टरी बनने के सीएलयू, वन, पर्यावरण और दमकल विभाग से संबधित सभी विभाग की क्लीयरेंस मोहर एक स्टाम्प (हरा स्टाम्प) पर लगा दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि हरा स्टाम्प का अर्थ है कि उद्योगपति ने संबंधित सभी विभागों की एनओसी ली हुई हैं। उन्होंने कहा कि इससे व्यापारियों और उद्योगपतियों को कार्यालयों के चक्कर काटने से राहत मिलेगी।

मान ने कहा कि उद्योग धंधों के लिए हरा स्टाम्प पेपर शुरू करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य होगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यह निर्णय कामयाब होगा और बाकी राज्य भी भविष्य में इसकी शुरूआत करेंगे।

विजय.श्रवण

वार्ता

image