Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गलवां घाटी में शहीद हुए चार पंजाबी सैनिकों के परिजनों को नौकरी तथा मुआवजे का ऐलान

गलवां घाटी में शहीद हुए चार पंजाबी सैनिकों के परिजनों को नौकरी तथा मुआवजे का ऐलान

चंडीगढ़, 17 जून(वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लद्दाख की गलवां घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक टकराव में शहीद हुए चार पंजाबी सैनिकों के परिवारों के प्रति सहानुभूति जताते हुये शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरी तथा अनुग्रह राशि देने का आज ऐलान किया ।

कैप्टन सिंह ने शहीदों की आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की और कहा कि चारों जांबाज सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी । देश की सुरक्षा की ख़ातिर किये बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जायेगा। उन्होंने शहीदों को श्रद्धाँजलि भेंट करते हुये कहा कि इनके परिवारों को हुयी क्षति का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता और न ही इसकी भरपाई की जा सकती । लेकिन सरकार मुआवज़ा और नौकरियाँ देकर उनकी कुछ दुख तकलीफ़ें घटाने में की कोशिश करेगी।

कैप्टन सिंह ने कहा कि इन शहीदों का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गाँवों में किया जायेगा और अंत्येष्टि में कैबिनेट मंत्री राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने सम्बन्धित जिला प्रशासन को भी शहीद सैनिकों के पार्थिव शरीरों को पूरे सम्मान के साथ लेने तथा सभी प्रबंध करने के आदेश दिए।

प्रवक्ता ने बताया कि चारों शहीदों के परिवारों के एक एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जायेगी। नायब सूबेदार मनदीप सिंह और नायब सूबेदार सतनाम सिंह के विवाहित होने के कारण सरकार की नीति मुताबिक बारह -बारह लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जायेगा। मनदीप सिंह पटियाला जि़ले के गाँव सील के तथा सतनाम सिंह गुरदासपुर जि़ले के गाँव भोजराज के थे ।

इसी तरह दो अविवाहित शहीदों में मानसा जि़ले की तहसील बुढलाडा के गाँव बीरे वाला डोगरा के सिपाही गुरजेत सिंह और संगरूर जि़ले के गाँव तोलेवाल के सिपाही गुरबिन्दर सिंह के परिवारों को 10 -10 लाख रुपए मुआवज़ा (एक्सग्रेशिया के तौर पर पांच लाख रुपए और ज़मीन के एवज़ में पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। सिपाही गुरबिन्दर सिंह तीन पंजाब रेजीमेंट से सम्बन्धित थे।

शर्मा

वार्ता

image