Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
खेल


जोकोविच को हरा थिएम एटीपी फाइनल्स के अंतिम-4 में

जोकोविच को हरा थिएम एटीपी फाइनल्स के अंतिम-4 में

लंदन, 13 नवंबर (वार्ता) आस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच के खिलाफ अविश्वसनीय प्रदर्शन दिखाते हुये वर्ष के आखिरी एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, जिससे सर्बियाई खिलाड़ी को रोजर फेडरर के साथ शूटआउट में उतरना पड़ेगा।

पांचवीं वरीय थिएम ने लंदन के ओ2 एरेना में जोकोविच के खिलाफ अपने मुकाबले में पहला सेट हारने के बाद जबरदस्त वापसी की और 6-7 (5/7), 6-3, 7-6 (7/5) से कड़े संघर्ष के बाद मुकाबला जीत लिया।

इससे पहले स्विस मास्टर फेडरर ने इटली के माटियो बेरेटिनी को 7-6 (7/2), 6-3 से ग्रुप के राउंड रॉबिन मैच में पराजित किया। फेडरर और जोकोविच को अब अपने बेाजोर्न बोर्ज ग्रुप से आखिरी खिलाड़ी के फैसले के लिये एक दूसरे से भिड़ना होगा जिससे टेनिस प्रशंसकों को इस वर्ष के विंबलडन फाइनल के बाद दूसरी बार दोनों दिग्गजों के बीच भिड़ंत देखने को मिल जाएगी।

थिएम ने 16 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता जोकोविच के खिलाफ रोमांचक मैच में कई बेहतरीन फाेरहैंड और बैक हैंड लगाये। उन्होंने 50 विनर्स झोंके लेकिन 44 बेजा भूलें भी कीं। जोकोविच ने मैच में 27 विनर्स लगाये। आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने मैच के बाद कहा,“ यह मेरे करियर का एक खास मुकाबला था, जो मैंने इतने वर्षाें में सीखा है वह मैंने यहां दिखाया। हमारे खेल के दिग्गज को हराना एक बहुत जबरदस्त अहसास है, साथ ही मैंने सेमीफाइनल के लिये भी क्वालीफाई कर लिया है।”

थिएम ने कहा,“ टाइब्रेक में पिछड़ने के बाद वापसी के लिये भाग्य भी काम आया, लेकिन यह एक असाधारण मैच था जिसे मैं भूल नहीं सकूंगा। नोवाक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं जिन्हें हराना बहुत अहम बात है।” पहला सेट जीतने के बाद पांच बार के एटीपी विजेता जोकोविच ने निर्णायक सेट के टाईब्रेक में भी 4-1 से बढ़त बनाई लेकिन थिएम ने जोकोविच के फोरहैंड के नेट में फंसने के साथ दूसरा मैच प्वांइट जीतने के साथ जीत अपने नाम कर ली।

तीसरी वरीय फेडरर ने भी थिएम से पहला राउंड रॉबिन मैच हारा था। लेकिन छह बार के एटीपी चैंपियन की इतालवी खिलाड़ी के खिलाफ जीत आसान रही। जोकोविच इस बार एटीपी फाइनल्स में फेडरर के छह बार के रिकार्ड जीत की बराबरी के लक्ष्य के साथ खेल रहे हैं, साथ ही जीत के साथ वह राफेल नडाल को अपदस्थ कर नंबर वन बन जाएंगे।

दिग्गजों के खराब प्रदर्शन के बीच नडाल को भी अपने आंद्रे अगासी ग्रुप के पहले मैच में जर्मन खिलाड़ी एलेक्सांद्र ज्वेरेव के हाथों शिकस्त मिली थी। वहीं स्टेफानोस सितसिपास ने दानिल मेदवेदेव को हराया।

प्रीति

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image