Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य


डिफेंस एक्सपो: फोर्ज समूह देगा मेक इन इंडिया को हवा

डिफेंस एक्सपो: फोर्ज समूह देगा मेक इन इंडिया को हवा

लखनऊ 04 फरवरी (वार्ता) डिफेंस एक्सपो-2020 में दुनिया की दिग्गज हथियार निर्माता कंपनियों के बीच कल्याणी समूह की प्रमुख कंपनी भारत फोर्ज स्वदेशी उत्पाद पोर्टफोलियो की श्रृखंला का प्रदर्शन कर मेक इन इंडिया कार्यक्रम को हवा देगा।

वृंदावन सेक्टर 15 में बुधवार को शुरू होने वाले डिफेंस एक्सपो के लिये तकनीक, इंजीनियरिंग और मैन्यूफैक्चरिंग के लिहाज से अग्रणी भारतीय बहु-राष्ट्रीय समूह कल्याणी ग्रुप ने पूरी तैयारी कर ली है।

फोर्ज समूह के प्रबंध निदेशक बाबा कल्याणी ने मंगलवार शाम पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रक्षा उत्पाद के क्षेत्र में निर्भरता हासिल करने के साथ यहां बने रक्षा उत्पादों को निर्यात की दिशा में काम करने की जरूरत है। भारत फोर्ज लिमिटेड देश में सतह पर, पानी के नीचे नौसेना और हथियारों के प्लेटफार्मों के लिए उन्नत प्रोजेक्टाइल की नई तकनीकों को विकसित करने के लिए जनरल एटॉमिक्स के साथ सहयोग करेगा।

उन्होने कहा कि डिफेंस एक्सपो में भारत फोर्ज लिमिटेड के तीन नए आर्टिलरी प्लेटफॉर्म अनावरण किए जाने के लिए खड़े हैं जिनमे एमएआरजी एक्सटेंडेड रेंज, जो कि 155एमएम/52 कैल अल्ट्रा-लाइट होवित्जर है, गरुड़- 105 वी 2, जो कि 105 एमएम बंदूक है, जो कि उनके अपने ‘गो एनीव्हेयर व्हीकल‘ पर लगाई गई है, और एमजीएस, जो 4 गुना 4 प्लेटफॉर्म पर 155 एमएम/39 कैल गन सिस्टम है।

सभी तीन गन प्लेटफॉर्म और “गो एनीव्हेयर व्हीकल” को देशी और उन्नत तकनीकों को शामिल करते हुए कल्याणी ग्रुप द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि स्टॉल में ‘कल्याणी एम4‘ 4 गुना 4 बख्तरबंद संरक्षित वाहन है जो 50 किलोग्राम के टीएनटी विस्फोटकों के खिलाफ साइड ब्लास्ट सुरक्षा प्रदान कर सकता है। प्रदर्शनी में एक और रोमांचक उत्पाद 6 गुना 6 ईसीएआरएस होगा, जो समूह द्वारा विकसित किया गया यूजीवी है जो कि कोलाइजन अवाॅइडेंस सिस्टम, थ्रेट एनालिसिस और मिशन प्लानिंग की सुविधा पेश करता है।

उन्होने कहा कि फोर्ज ग्रुप का बेहतरीन उत्पाद ‘होलोसूट‘ है, जो कि फुल बाॅडी मोशन ट्रेकिंग सूट है, जो मानव शरीर की गति का वर्चुअलाइजेशन करता है और उन्नत एआई का उपयोग करके मनुष्यों और रोबोटों को कौशल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रदीप

वार्ता

More News
लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

लगातार सराहना कर रहे हैं डॉ मोहन यादव की मोदी

25 Apr 2024 | 2:31 PM

मुरैना, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की लगातार सराहना कर रहे हैं और उन्होंने आज कहा कि डॉ यादव के नेतृत्व में राज्य का विकास और गति पकड़ने जा रहा है।

see more..
जम्मू पुलिस ने दो हेराइन तस्करों को किया गिरफ्तार

जम्मू पुलिस ने दो हेराइन तस्करों को किया गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 2:28 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने जम्मू बस स्टैंड के पास से मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लाखों की हेरोइन को जब्त की है।

see more..
image