Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देश को सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनायेगा डिफेंस कॉरिडोर: योगी

देश को सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनायेगा डिफेंस कॉरिडोर: योगी

झांसी 15 फरवरी (वार्ता)मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अति पिछडे बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला शुक्रवार को रखे जाने पर इसे देश को सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड को यहां भोजला मंडी में आयोजित भव्य कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने मंच से बटन दबाकर इस क्षेत्र के लिए 14 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने बुंदेलखंड के विकास के लिए इन सभी योजनाओं को साकार रूप देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि आने वाले समय बुन्देलखंड का एक अलग स्वरुप होगा। इसके लिए प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड की वीर भूमि झांसी में कई सौगातें दी हैं । वह यहां से पलायन रोकने के लिए डिफेंस कॉरीडोर और पाईप पेयजल परियोजना की भी आधारशिला रख रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि बुंदेलखंड को सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री स्वंय यहां आये हैं। देश में मेक इन इंडिया की भावना को आगे बढ़ाते हुए फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री ने डिफेंस कॉरीडोर की घोषणा की थी। इसके लिए उत्तर प्रदेश में आधारशिला रखी गयी है झांसी की गरौठा तहसील में 200 हेक्टेयर से अधिक भूमि डिफेंस कॉरीडोर के लिए ली जा चुकी है और साथ ही साथ आईआईटी कानपुर और आईआईटी बीएचयू को अपने साथ तकनीकी और ज्ञान के लिए पार्टनर के रुप मे सहयोगी बनाया है।

बुंदेलखंड से बडी संख्या में पलायन होता था वहां पर रोजगार सृजन के साथ ही विकास के नये आयाम स्थापित करने के लिए यह बड़ी महत्वपूर्ण योजना है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के मार्ग दर्शन में बुंदेलखंड से पानी की समस्या को दूर करने के लिए पाईप पेय जल योजना भी शुरु की जा रही है। जिससे पानी की समस्या को दूर किया जायेगा। बुंदेलखंड में 4500 गांव है और आजादी के बाद से अब तक 1800 गांवों में पेयजल योजना का कार्य हो पाया था। उसमें भी कई योजनायें दम तोड़ चुकी है, जिन्हें पुनः शुरु किया जा रहा है। बुंदेलखंड के रेलसंपर्क को बढाने के लिए भी दोहरीकरण और विद्युतीकरण योजनाओं की आधार शिला रखी जा रही है। किसानों को सिचाई के लिए भी पहाड़ी बांध योजना शुरु की जा रही है।

उन्होंने कहा कि यदि पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ होगा तभी आतंकवाद खत्म किया जा सकता है। वह सभी से अपील करते हैं कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए पीएम मोदी का साथ दें।

सोनिया

वार्ता

image