Wednesday, Feb 19 2020 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पश्चिम चंपारण में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हत्या
  • अनंतनाग में सड़क दुर्घटना में दो की मौत, एक घायल
  • सोमालियाई सेना ने अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को मार गिराया
भारत


रक्षा मंत्री ने समुद्री निगरानी प्रणाली की समीक्षा की

रक्षा मंत्री ने समुद्री निगरानी प्रणाली की समीक्षा की

नयी दिल्ली 19 अगस्त (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज गुरूग्राम स्थित नौसेना के आई मैक सेंटर का दौरा कर समुद्री निगरानी प्रणाली की समीक्षा की।

नौसेना गुरूग्राम स्थित इन्‍फोरमेशन मैनेजमेंट एंड एनालिसिस सेंटर (आई मैक) तथा इन्‍फोरमेशन फ्यूजन सेंटर- इंडियन ओशियन रीजन (आईएफसी-आईओआर) में लगी निगरानी प्रणाली के माध्यम से समूचे हिन्द महासागर में समुद्री जहाजों के आवागमन और अन्य गतिविधियों पर नजर रख रही है।

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें इस निगरानी प्रणाली के बारे में जानकारी दी। रक्षा मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर इसकी समीक्षा की। राष्‍ट्रीय सामुद्रिक क्षेत्र सजगता (एनएमडीए) परियोजना के तहत इन दोनों केन्द्रों की क्षमता बढाये जाने पर भी इस दौरान चर्चा की गयी।

एनएमडीए परियोजना को ‘सागर’ (सिक्‍योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन दी रीजन) संबंधी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप शुरू किया गया है। आईमैक हर साल हिंद महासागर से गुजरने वाले 120,000 से अधिक जहाजों के आवागमन पर नजर रखता है। इन जहाजों में ले जाए जाने वाले सामान में 66 प्रतिशत कच्‍चा तेल, 50 प्रतिशत अन्‍य माल और 33 प्रतिशत थोक सामान होता है। इस तरह यह सेंटर नौवहन सूचना और यातायात विश्‍लेषण के आंकड़े जमा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रक्षा मंत्री को आईएफसी-आईओआर के विषय में भी जानकारी दी गई। यह केंद्र भागीदार राष्‍ट्रों और बहुराष्‍ट्रीय सामुद्रिक एजेंसियों के सहयोग से भारतीय नौसेना ने शुरू किया है, ताकि समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। केंद्र इन देशों के अंतर्राष्‍ट्रीय संपर्क अधिकारियों की एक बैठक भी बुलाएगा।

 

More News
हस्त शिल्प को बढावा देने के लिए देशभर में प्रदर्शनी

हस्त शिल्प को बढावा देने के लिए देशभर में प्रदर्शनी

18 Feb 2020 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) वस्‍त्र मंत्रालय हस्त शिल्प को बढावा देने के लिए देशभर में प्रदर्शनियां आयोजित कर रहा है और इससे भौगोलिक संकेतक शिल्‍प और विरासत को बढ़ावा दिया जा रहा है।

see more..
रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का नाम बदला

रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का नाम बदला

18 Feb 2020 | 11:21 PM

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) सरकार ने रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का नाम बदलकर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान करने का निर्णय लिया है ।

see more..
आरपीएफ को मिली बड़ी कामयाबी, किया अवैध सॉफ्टवेयरों के सफाये का दावा

आरपीएफ को मिली बड़ी कामयाबी, किया अवैध सॉफ्टवेयरों के सफाये का दावा

18 Feb 2020 | 11:03 PM

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने टिकट बुकिंग में इस्तेमाल हो रहे अवैध सॉफ्टवेयरों के सफाये के अभियान में निर्णायक कार्रवाई करते हुए 60 एजेंटों को गिरफ्तार किया है और दावा किया है कि अब तत्काल टिकट घंटों तक उपलब्ध होंगे।

see more..
image