Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:21 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली कांग्रेस सरकारी स्कूलों में शिक्षा की दुर्दशा पर करेगी जनांदोलन: नरेश

दिल्ली कांग्रेस सरकारी स्कूलों में शिक्षा की दुर्दशा पर करेगी जनांदोलन: नरेश

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य नरेश कुमार ने अरविंद केजरीवाल सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान दिल्ली के सरकारी स्कूलों से एक लाख बच्चों के पढ़ाई छोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री शिक्षा में सुधार के जो आंकड़े प्रस्तुत कर रहे हैं, स्थिति उसके बिल्कुल विपरीत है।

डॉ कुमार ने शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस के मुख्य मीडिया समन्वयक मोहम्मद मेंहदी माजिद के साथ संवाददाता सम्मेलन में राजधानी के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर से जुड़े आंकड़े देते हुए कहा कि 2009-2010 में 10 वीं कक्षा का परिणाम 92 प्रतिशत था जो 2019 में घटकर 71 प्रतिशत रह गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के संबंध में झूठे विज्ञापन देते हैं। दसवीं के परिणाम को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा के स्तर में सुधार की बजाय नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले 50 प्रतिशत बच्चों को अनुत्तीर्ण किया जा रहा है जिससे कि नतीजा बेहतर लाया जा सके। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

दिल्ली कांग्रेस के नेता ने आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के कार्यकाल के दौरान सरकारी स्कूलों के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए कहा विद्यालयों की प्रबंधन समितियों में आप के स्थानीय नेताओं को शामिल किया जो शिक्षा से जुड़े मामलों में अत्याधिक हस्तक्षेप करता हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के कार्यकाल के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या एक लाख घट गई वहीं दूसरी तरफ निजी स्कूलों में इस अवधि में बच्चों का आंकड़ा 11 लाख से पांच लाख बढ़कर 16 लाख पर पहुंच गया।

उन्होंने कहा कि आप ने अपने घोषणा पत्र में दिल्ली में 500 नये स्कूल खोलने की घोषणा की थी,लेकिन वास्तविकता यह है कि पांच साल बीतने को हैं, एक भी स्कूल की नींव नहीं रखी गई। केवल वही 25 स्कूलों का काम पूरा किया गया जिनका निर्माण शीला दीक्षित की सरकार के समय शुरू हुआ था।

डॉ कुमार ने कहा कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की दुर्दशा पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के माध्यम से जल्दी ही जनता के साथ मिलकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ जन आंदोलन शुरू कर मुख्यमंत्री की झूठी घोषणाओं का पर्दाफाश किया जायेगा।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
image