Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिल्ली को दिया जा रहा है, उसके हक का पूरा पानी: खट्टर

दिल्ली को दिया जा रहा है, उसके हक का पूरा पानी: खट्टर

चंडीगढ़, 20 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हरियाणा की ओर से उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार दिल्ली को उसके हक का 1049 क्यूसेक पूरा पानी दिया जा रहा है।

श्री खट्टर ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हालांकि हरियाणा को खुद पानी की किल्लत है लेकिन इसके बावजूद दिल्ली को उसके हिस्से का पूरा पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब भी दिल्ली जल बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है तो यह साबित हुआ है कि हरियाणा के मूनक हेडवर्क्स से दिल्ली को उसके हिस्से के 719 क्यूसेक के मुकाबले 1049 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ रहा है लेकिन दिल्ली सरकार गलत बयानबाजी कर ओछी राजनीति कर रही है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी के मुद्दों पर राजनीति करने के बजाय, दिल्ली सरकार को पंजाब सरकार को जल्द से जल्द हरियाणा के वैध हिस्से का पानी देने के ‌लिए मनाना चाहिए। जिस दिन पंजाब, हरियाणा को उसके हिस्से का पूरा पानी दे देगा तब दिल्ली को और अधिक पानी मिल सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को यह समझना चाहिए कि उनकी पेयजल की आवश्यकता को पूरा करना अकेले हरियाणा की जिम्मेदारी नहीं है। वह भी जल प्रबंधन योजनाएँ बनाने की दिशा में कार्य कर सकती है।

श्री खट्टर ने कहा कि गत कुछ दिनों में प्रदेश में 1800 मेगावाट तक बिजली की कमी चल रही थी। वर्तमान समय में बिजली की मांग गत वर्ष की तुलना में 700 से 800 लाख यूनिट अधिक है। इस समय राज्य की अधिकतम मांग 9874 मेगावाट तक पहुंच गई है जबकि बिजली की आपूर्ति भी 9874 मेगावाट है। गत 16 मई से खपत के बराबर बिजली आपूर्ति करने में सफल रहे हैं। अडाणी की यूनिटों से भी 600 मेगावाट बिजली मिलनी शुरू हो गई है तथा वहां से और भी बिजली मिलने की सम्भावना है। आगामी 30 मई तक खेदड़ यूनिट-2 से अतिरिक्त 600 मेगावाट बिजली उपलब्ध हो जाने की सम्भावना है। इसी तरह 26 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा मिलने लगी है और 15 जून तक 127 मेगावाट सौर ऊर्जा और भी उपलब्ध हो जाएगी। धान रोपाई के लिये बिजली की जरूरत पूरी करने के जम्मू-कश्मीर से 300 मेगावाट बिजली का प्रबंध किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की राज्य से बाहर भी बिजली संयंत्र स्थापित करने की योजना है। बिजली बचत पर भी जोर दिया जा रहा है। उजाला योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक कुल 1.56 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं। इससे प्रति वर्ष 2027 मिलियन यूनिट की बचत हुई है और पीक डिमांड में 406 मेगावाट की कमी आई है। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक कुल 2,13,302 एलईडी ट्यूबलाइट वितरित की जा चुकी हैं। इससे प्रति वर्ष 9.34 मिलियन यूनिट ऊर्जा की बचत हुई है और उजाला पोर्टल डैशबोर्ड के अनुसार पीक डिमांड में चार मेगावाट की कमी आई है। इसके अलावा, उजाला योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 60,709 ऊर्जा कुशल पंखे वितरित किए गए हैं। इससे प्रति वर्ष 5.65 मिलियन यूनिट ऊर्जा की बचत हुई है और पीक डिमांड में 2 मेगावाट की कमी आई

है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा चार से 13 जून, 2022 तक होने वाले खेलो इंडिया-2021 प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस भव्य खेल उत्सव के दौरान, पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद और दिल्ली में विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में देशभर के करीब 8500 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

रमेश.श्रवण

वार्ता

More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image