Friday, Apr 19 2024 | Time 04:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चंडीगढ़ में पंजाब के हिस्से वाली स्थिति जस की तस बनाये रखने की मांग

चंडीगढ़ में पंजाब के हिस्से वाली स्थिति जस की तस बनाये रखने की मांग

चंडीगढ़, 09 नवंबर (वार्ता ) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ में प्रशासकीय पदों के लिए पंजाब तथा हरियाणा के बीच स्थिति जस की तस बनाये रखना सुनिश्चित किया जाये ।

कैप्टन सिंह ने श्री मोदी को पत्र लिख कर उनके निजी दख़ल की माँग करते हुए आग्रह किया है कि यू.टी में प्रशासकीय पदों को भरने के लिए पंजाब और हरियाणा के बीच 60:40 के अनुपात को बनाये रखते हुये गृह मंत्रालय को जल्द कदम उठाने की सलाह दें क्योंकि यह यथास्थिति लम्बे समय से चली आ रही है।

उन्होंने कहा कि पहली अक्तूबर को लिखे उनके पत्र के समर्थन की वजह से भारत सरकार ने चंडीगढ़ पुलिस के डी.एस.पीज़ के पदों का दिल्ली, अंडमान, निकोबार आईलैंडज़ पुलिस सर्विस (डी ए एन आईपीएस) में विलय करने संबंधी 25 सितम्बर, 2018 के नोटिफिकेशन पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने पर सहमति जताई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय चंडीगढ़ प्रशासन में 14 आई.ए.एस अफ़सर तैनात हैं और इनमें से सिर्फ तीन पंजाब से और दो हरियाणा से हैं जबकि बाकी अधिकारी यू.टी काडर के हैं। इस तरह चंडीगढ़ में सात आई.पी.एस अधिकारी तैनात हैं जिनमें से 1-1 अधिकारी पंजाब और हरियाणा से हैं ।शेष पांच अधिकारी यू.टी काडर के हैं।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन में अधिकारियों को लगाने के लिए 60:40 के अनुपात को बरकरार नहीं रखा जा रहा।यही स्थिति अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों के सम्बन्ध में है जिनमें अध्यापक, डाक्टर और अन्य सिविल अधिकारी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन में पदों को भरने के लिए पंजाब और हरियाणा के बीच 60:40 को बनाई रखने की ज़रूरत को सही माना था लेकिन पिछले कुछ सालों में इसमें असंतुलन पैदा हुआ है जिसे ठीक करने की ज़रूरत है।

image