Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
भारत


सुप्रीम कोर्ट नियमावली हिन्दी में प्रकाशित कराने की मांग

सुप्रीम कोर्ट नियमावली हिन्दी में प्रकाशित कराने की  मांग

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (वार्ता) देश के आम नागरिकों की सुविधा के लिए उच्चतम न्यायालय की नियमावली 2013 हिन्दी में प्रकाशित कराने का मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया गया है।

राजधानी निवासी हरपाल सिंह राणा ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर करके यह मांग की थी, जिस पर न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता ने हाल ही में अपने कक्ष में सुनवाई की।

न्यायमूर्ति गुप्ता ने श्री राणा की याचिका का निपटारा करते हुए उन्हें इसे प्रशासकीय मसला बताया और इस पर फैसले के लिए मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई से अनुरोध करने की सलाह दी।

याचिकाकर्ता ने मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया है कि वह इस महत्वपूर्ण मसले पर जल्द ही कोई ठोस निर्णय लें, ताकि अंग्रेजी का कम ज्ञान रखने वाले नागरिकों को भी शीर्ष अदालत के नियमों के बारे में जानने-समझने का मौका मिल सके और अंग्रेजी में हाथ तंग होने का खामियाजा उन्हें भुगतना न पड़े।

उन्होंने लिखा है,“भारतीय संविधान सहित महत्वपूर्ण नियम-कानूनों तथा विधानों का अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी प्रकाशन किया जा चुका है लेकिन उच्चतम न्यायालय की नियमावली हिंदी में न हो पाने और अधिकतर नागरिक अपने न्याय के हक से वंचित रह जाते हैं, इसलिए उच्चतम न्यायालय की नियमावली 2013 हिंदी में प्रकाशित करायी जाये, ताकि नागरिकों को नियमों की जानकारी सरल रूप में हो सके और देश के नागरिक अपने हक एवं हुकूक के लिए इसका सरलता से इस्तेमाल कर सकें।”

सुरेश.श्रवण

वार्ता

image