Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
दुनिया


रूस में पेंशन सुधार कानून के विरोध में प्रदर्शन

रूस में पेंशन सुधार कानून के विरोध में प्रदर्शन

मास्को 03 सितंबर (रायटर) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से अलोकप्रिय उपाय को नरम करने के हालिया वादों के बावजूद रविवार को देश भर के कई हजार लोगों ने पेंशन की उम्र सीमा बढ़ाने की सरकारी योजनाओं के विरोध में प्रदर्शन किया।

इस विरोध प्रदर्शन से लगता है कि श्री पुतिन द्वारा बुधवार को एक टेलीविजन संबोधन में दी गई छूट की पेशकश के बावजूद प्रस्तावित नीति सरकार के लिए राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दा बनी हुई है। श्री पुतिन ने अपने भाषण के दौरान पहली बार सुधार के लिए व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी ली और इसे वित्तीय आवश्यकता के रूप में भी वर्णित किया।

व्हाइट काउंटर नामक गैर सरकारी संगठन के मुताबिक राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन से करीब ढ़ाइ किलोमीटर की दूरी पर नौ हजार लाेगों ने इस प्रदशर्न में भाग लिया। मास्को पुलिस ने यह संख्या छह हजार के करीब बतायी। प्रदर्शन में भाग लेने वाले लोग मुख्य आयोजक पार्टी केपीआरएफ के लाल झंडे और बैनरों को अपने हाथों में लिए हुए थे।

मास्को पुलिस के मुताबिक पेंशन सुधारों के खिलाफ जस्ट रसिया पार्टी कीे ओर से भी विरोध प्रदर्शन का अलग से आयोजन किया गया जिसमें 1500 लोगों ने भाग लिया।

श्री पुतिन, जिन्हें मार्च में फिर से निर्वाचित किया गया था, ने सरकार द्वारा महिलाओं के लिए प्रस्तावित 63 की सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा को घटाकर 60 वर्ष करने की पेशकश की है। वर्तमान में रूसी महिलाएं 55 की उम्र में सेवानिवृत्त हो रही हैं।

श्री पुतिन ने कहा कि पुरूषों के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से बढ़ाकर 65 करने का प्रस्ताव अपरिवर्तित रहेगा।

More News
जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने पर हैमंड देंगे इस्तीफा

जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने पर हैमंड देंगे इस्तीफा

22 Jul 2019 | 2:29 PM

लंदन 22 जुलाई (शिन्हुआ) ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हैमंड ने कहा है कि यदि पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे।

see more..
यूक्रेन में ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ जीत की ओर अग्रसर

यूक्रेन में ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ जीत की ओर अग्रसर

22 Jul 2019 | 11:22 AM

कीव 22 जुलाई (स्पूतनिक) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की ‘सर्वेंट ऑफ़ द पीपल पार्टी’ 42.03 फीसदी वोटों के साथ संसदीय चुनाव में आगे चल रही है। अभी तक कुल वोटों में से 25.82 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती की गयी है।

see more..
image