Friday, Mar 29 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायल में द्रुज समुदाय का प्रदर्शन

इजरायल में द्रुज समुदाय का प्रदर्शन

तेल अवीव 05 अगस्त (रायटर) इजरायल के शहर तेल अवीव में द्रुज समुदाय के हजारों लोगों ने जमा होकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार और इजरायल को यहूदी राष्ट्र घोषित करने वाले कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया।

द्रुज प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को तेल अवीव के रोबिन चौराहे पर जमा होकर द्रुज झंडे फहराये और इजरायल को यहूदी राष्ट्र घोषित करने वाले कानून को निरस्त करने की मांग की।

द्रुज के आध्यामिक नेता शेख मुवाफक तरिफ ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा, “कोई हमें वफादारी का उपदेश नहीं दे सकता। सेना का कब्रिस्तान इसका गवाह है। हमारी वफादारी के बावजूद सरकार हमें बराबर नागरिक नहीं मानती। हमने जिस तरह सैन्य अधिकारों की लड़ाई लड़ी ठीक वैसे ही समानता और सम्मान की लड़ाई लड़ने के लिए हम दृढ़ संकल्प हैं।”

इजरायल को यहूदी राष्ट्र घोषित करने वाले कानून के खिलाफ अल्पसंख्यक समुदाय द्रुज के लोगों में रोष है। श्री नेतन्याहू इस कानून को लेकर अपनी सरकार का बचाव कर रहे हैं। उनका कहना है कि देश में केवल यहूदियों को ही आत्म निर्णय का अधिकार है। श्री नेतन्याहू ने अरबी भाषा के आधिकारिक भाषा के दर्जे का समाप्त कर दिया है। इसे लेकर उनको देश के भीतर और बाहर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

द्रुज समुदाय इस कानून के पारित होने के बाद अपने आप को छला हुआ महसूस कर रहा है। इस कानून के आने से द्रुक इजरायल में दोयम दर्जे के नागरिक बनकर रह गये हैं। इजरायल में द्रुज की संख्या 1,20,000 है जो आबादी का महज दो प्रतिशत है। द्रुज अरब समुदाय के संबंध रखने वाला एक अल्पसंख्यक समूह है। इनकी सबसे ज्यादा संख्या लेबनान और सीरिया में है।

दिनेश

रायटर

More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

इजरायली सेना के हमले में दो सौ से अधिक फिलिस्तीनियों की मौतः हमास

29 Mar 2024 | 3:32 PM

गाजा, 209 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना के हमले से उत्तरी गाजा में स्थित अल-शिफा मेडिकल परिसर में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और लगभग एक हजार अन्य गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

see more..
image