Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बिहार और असम में घने कोहरे का अनुमान

बिहार और असम में घने कोहरे का अनुमान

पुणे, 03 फरवरी (वार्ता) बिहार, असम और मेघालय में कहीं-कहीं अगले 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाने का अनुमान है जबकि आेडिशा में कहीं कहीं शीत लहर चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश हो सकती है।

मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र में तेज हवा 45-55 किमी प्रति घंटा की तेज गति से हवा चलने का अनुमान है जिसकी गति बढ़ कर 65 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। बंगाल के दक्षिण-पश्चिम की खाड़ी के ऊपर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से चलने के आसार हैं जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन समुद्री इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

रात का तापमान पंजाब के कई हिस्सों में सामान्य से 5़ 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस

से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद पर कई स्थानों पर, गुजरात , पूर्वी राजस्थान, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में रात का तापमान सामान्य से 5़ 1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। बिहार और विदर्भ के कई स्थानों में तथा पूर्वी मध्य प्रदेश , पश्चिम बंगाल में पर्वतीय इलाके, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में तापमान सामान्य से 3़ 1 से 5़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

झारखंड और छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर, तेलंगाना में कई स्थानों पर, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र के अलग अलग स्थानों में तापमान सामान्य से 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

देश के मैदानी इलाकों में पूर्व मध्य प्रदेश के मांडला में सबसे कम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुधवार को दिन में पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में शीत लहर की स्थिति रही।

बिहार के कुछ हिस्सों में बुधवार को सुबह 08़ 30 बजे घना से बहुत घना तथा उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं घना कोहरा छाया रहा। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में घना तथा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में अलग अलग स्थानों में मध्यम कोहरे की स्थिति रही।

शाहजहांपुर, गोरखपुर और मुजफ्फरपुर में 25 मीटर, पूर्णिया और बापटला में 50 मीटर तथा सुपौल और कुपवाड़ा में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।

पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुज़रात , कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी.संजय

जारी.वार्ता

image