Friday, Apr 19 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


यहां जलाभिषेक करने से मिलता है मनचाहा जीवन साथी

यहां जलाभिषेक करने से मिलता है मनचाहा जीवन साथी

लखीमपुर-खीरी 17 जुलाई (वार्ता) विवाह के लिये आतुर कुंवारो के लिये यह खबर दिलचस्प हाे सकती है कि लखीमपुर खीरी जिले में एक ऐसा शिवमंदिर है जहां के बारे में मान्यता है कि स्थापित शिवलिंग का अभिषेक करने से मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है। लखीमपुर शहर से करीब 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैगलगंज कस्बे मे दक्षिण की ओर लगभग पांच किमी पर गोमती नदी के किनारे मढ़ियाघाट पर स्थित बाबा पारसनाथ के दरबार के बारे में किवदंती है कि दरबार में स्थापित शिवलिंग का अभिषेक करने से कुंवारो को उनका मनचाहा जीवन साथी यथाशीघ्र ही प्राप्त होता है। मान्यता है कि प्राचीन काल मे महर्षि व्यास के पिता पारसनाथ ने इस शिवलिंग का अधिष्ठान कराया था। तब से आज तक प्रत्येक सुबह इस शिवलिंग पर स्वयं ही पूजा अर्चना हो जाती है। कहते है कि यदि कुंवारे यहां आकर बाबा पारसनाथ का अभिषेक करते हैं तो बहुत जल्द ही उन्हे उनका इच्छित जीवनसाथी मिल जाता है। इस मान्यता के चलते यह मंदिर पूरे जिले मे ही नही वरन अन्य जिलो मे भी विख्यात है। विशेषकर श्रावण मास मे तो सैकड़ो-हजारों कुंवारे दूरदराज से यहां आकर शिवलिंग पर अभिषेक करके अपने इच्छित जीवनसाथी की मांग करते है। इस शिव मंदिर की एक और विशेषता है कि मंदिर के पास स्थित गोमती नदी में डुबकी लगाने के बाद भगवान शिव को जल चढ़ाने से चर्म रोग भी दूर हो जाता है। सं प्रदीप वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image