Friday, Apr 26 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


ग्रामीण सड़कों के निरीक्षण के लिए विकसित करें प्रणाली : नीतीश

ग्रामीण सड़कों के निरीक्षण के लिए विकसित करें प्रणाली : नीतीश

पटना 28 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण सड़कों का निरीक्षण ठीक ढंग से संपन्न कराने के लिए विभागीय स्तर पर मुख्य अभियंता से लेकर कनीय अभियंता तक एक प्रणाली विकसित किये जाने का आज निर्देश दिया।

श्री कुमार ने यहां ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि आबादी बढ़ रही है, वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है इसलिये सड़कों का बेहतर रखरखाव जरूरी है। सड़कों की रखरखाव नीति को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया है। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि ग्रामीण सड़कों का निरीक्षण कार्य ठीक ढंग से हो इसके लिए विभागीय स्तर पर मुख्य अभियंता से लेकर कनीय अभियंता तक निरीक्षण कार्य की एक प्रणाली विकसित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमलोगों का लक्ष्य है हर गांव और हर टोले को सड़क से जोड़ना। टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत छूटे हुए टोलों का काम जल्द से जल्द पूरा करें। सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता बेहतर हो। साथ ही उनकी निगरानी होना भी जरूरी है।” उन्होंने कहा कि विभाग अभियंताओं का नियमित प्रशिक्षण कराया जाए।

श्री कुमार ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग और वन विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर सड़कों के किनारे वृक्ष लगाने का काम तेजी से करें। ऊंची और चौड़ी सड़कों के किनारे दो स्तर के वृक्ष लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारे वृक्ष लगाने से सड़कों की सुरक्षा तो होगी ही साथ ही पर्यावरण के लिए भी यह लाभदायक सिद्ध होगा।

सूरज

जारी (वार्ता)

image