Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्त्री-पुरुष के समन्वय से राष्ट्र का विकास संभव: जय

स्त्री-पुरुष के समन्वय से राष्ट्र का विकास संभव: जय

दरभंगा, 08 मार्च (वार्ता) ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ. जय गोपाल ने सामाजिक संतुलन में महिलाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि स्त्री एवं पुरुष के परस्पर समन्वय से ही समाज और राष्ट्र का सम्यक विकास संभव है।

डॉ. गोपाल ने यहां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर विश्वविद्यालय छात्र संघ के तत्वावधान में “राष्ट्र के विकास में महिलाओ की भूमिका” विषयक संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अब स्त्री पुरुष के बीच समता से आगे बढ़कर संतुलन की बात हो रही है, जो सर्वथा उचित है। उन्होंने कहा कि भले की स्त्री-पुरुष की बनावट अलग है, दैहिक क्रियाएं अलग हैं, पर दोनों के परस्पर समन्वय से ही समाज और राष्ट्र का सम्यक विकास संभव है।

वहीं, कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय ने कहा कि महिलायें आज हर क्षेत्र में आगे आ रही है। महिलायें किसी मायने में पुरुषों से कम नहीं है। अब पुरुषों को भी वह सारे काम करने की जरूरत है जिसे महिलाएं करती आई हैं, तभी सही मायने में समतामूलक समाज की स्थापना हो सकेगी। संगोष्ठी को मिथिला चित्रकला की शिखर साधिका पद्मश्री गोदावरी दत्त, प्रो अरुणिमा सिन्हा, प्रो चन्द्रभानु प्रसाद सिंह समेत अन्य लोगों ने भी संबोधित किया।

image