Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पूर्वोत्तर के विकास से भारत का विकास होगाः शाह

पूर्वोत्तर के विकास से भारत का विकास होगाः शाह

शिलांग, 23 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि भारत तभी विकसित हो सकता है जब पूर्वोत्तर का विकास होगा।

श्री शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास के लिए जरुरी है कि विकास के कार्य हर क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने बताया कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगर पूर्वोत्तर का विकास करना है तो यह जरुरी है कि सरकार के सभी योजनाओं को यहां सही तरह लागू करने को प्राथमिकता दी जाए।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर 15 दिन में एक केंद्रीय मंत्री को पूर्वोत्तर का दौरा करने का निर्देश दिया है और प्रधानमंत्री खुद भी 40 बार से ज्यादा यहां का दौरा कर चुके हैं तथा 300 से ज्यादा बार विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों ने पूर्वोत्तर का दौरा किया है जो दर्शाता है कि प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर को कितनी प्राथमिकता देते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज का दिन कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा, “आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 125वां जन्मदिन है। नेताजी ने देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए जो संघर्ष किया उसकी तुलना नहीं की जा सकती है। देश के युवा वर्षों तक नेताजी के जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं।”

श्री शाह ने कहा, “भारत सरकार हर तरीके से पूर्वोत्तर का विकास करने के लिए तैयार है और यह क्षेत्र पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा। पूर्वोत्तर के बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान का पूरा होना संभव नहीं है और सभी राज्यों को इसके लिए तैयारी करनी चाहिए।”

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरु हो चुका है और उन्हें उम्मीद है कि देश जल्द ही इस महामारी से उबर जाएगा।

शोभित

वार्ता

More News
हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

28 Mar 2024 | 8:00 PM

देहरादून, 28, मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में अठारहवीं लोकसभा (लोस) के लिए आगामी 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रस्तुत कुल 63 नामांकन पत्रों की गुरुवार को हुई जांच में हरिद्वार निर्वाचन क्षेत्र में तकनीकी कारणों से सात नामांकन पत्र खारिज किये गये हैं। जांच उपरान्त कुल 56 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

see more..
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image