Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:13 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बहुमुखी प्रतिभा के रूप में पहचान बनायी देवेन वर्मा ने

बहुमुखी प्रतिभा के रूप में पहचान बनायी देवेन वर्मा ने

..जन्म दिवस 23 अक्तूबर के अवसर पर .. मुंबई. 22 अक्टूबर (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में देवेन वर्मा का नाम एक ऐसी शख्सियत के तौर पर लिया जाता है जिन्होंने न सिर्फ अभिनय की प्रतिभा से बल्कि फिल्म निर्माण और निर्देशन से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है । देवेन वर्मा का जन्म 23 अक्तूबर 1937 को हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पुणे के नौवरसे वाडिया कॉलेज से पूरी की। साठ के दशक में बतौर अभिनेता बनने का सपना लेकर वह मुंबई आ गये। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1961 में यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म “धर्म पुत्र” से की। बहुत कम लोगो को पता होगा कि इस फिल्म से ही अभिनेता शशि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत की थी। फिल्म टिकट खिड़की पर कामयाब तो हुयी लेकिन देवेन वर्मा दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकषिर्त करने में असफल रहे। वर्ष 1963 में देवेन वर्मा को बी.आर.चोपड़ा की फिल्म गुमराह में काम करने का अवसर मिला लेकिन इससे भी उन्हें कोई खास फायदा नही पहुंचा । वर्ष 1966 देवेन वर्मा के सिने करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी देवर, बहारे फिर भी आयेगी और अनुपमा जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन फिल्मों में उनके अभिनय के विविध रूप देखने को मिले। फिल्मों की सफलता के बाद देवेन वर्मा दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। 


             वर्ष 1969 में प्रदर्शित फिल्म “यकीन” के जरिये देवेन वर्मा ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। धर्मेन्द्र और शर्मिला टैगोर की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1971 में देवेन वर्मा ने फिल्म “नादान” के जरिये निर्देशन के क्षेत्र में भी अपना रूख किया। आशा पारेख और नवीन निश्चल की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हो सकी । वर्ष 1978 में प्रदर्शित फिल्म “बेशर्म” में देवेन वर्मा को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को निर्देशित करने का मौका मिला। लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी। लेकिन इस फिल्म में देवेन वर्मा ने तिहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1983 देवेन वर्मा ने स्मिता पाटिल और राज किरण को फिल्म चटपटी और वर्ष 1989 में मिथुन चक्रवर्ती को लेकर “दानापानी” का निर्माण किया लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर कामयाब नही हो सकी। इन फिल्मों की असफलता से देवेन वर्मा को काफी आर्थिक क्षति हुयी और उन्होंने फिल्म निर्माण से तौबा कर ली। बहुत कम लोगो को पता होगा कि देवेन वर्मा ने कुछ फिल्मों में पार्श्वगायन भी किया है। वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म “आदमी सड़क का” में देवेन वर्मा ने ..आज मेरे यार की शादी है ..गीत गाया था जो आज भी शादी के मौके पर सुना जा सकता है।


               वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म “अंगूर” देवेन वर्मा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। शेक्सपीयर की कहानी “कामेडी आफ एरर्स” पर आधारित इस फिल्म में देवेन वर्मा और संजीव कुमार ने अपने दोहरे किरदार से दर्शको को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया । देवेन वर्मा को उनके सिने करियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म “चोरी मेरा काम” में सर्वप्रथम उन्हें हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसके बाद वर्ष 1978 फिल्म “चोर के घर चोर” और वर्ष 1982 फिल्म “अंगूर” के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ । देवेन वर्मा के करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री अरूणा इरानी के साथ काफी पसंद की गयी। दोनों की जोड़ी ने अपने जबरदस्त हास्य अभिनय से दर्शको को दीवाना बना दिया। उनकी जोड़ी वाली फिल्मों में कुछ हैं ..बुड्ढा मिल गया, जिंदगी, अनपढ़, घर की लाज, आहिस्ता आहिस्ता, अंगूर, भोला भाला, नजराना प्यार का, दो प्रेमी, ज्योति, लेडिज टेलर, जुदाई, बेमिसाल, उल्टा सीधा, भागो भूत आया, प्रेम प्रतिज्ञा आदि। अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले देवेन वर्मा दो दिसंबर 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह गये। देवेन वर्मा ने अपने सिने करियर में लगभग 125 फिल्मों में अभिनय किया। उनके करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में मिलन, संघर्ष, खामोशी, मेरे अपने, धुंध, 36 घंटे, कोरा कागज, इम्हितान, अर्जुन पंडित, कभी कभी, मुक्ति, खट्टा मीठा, सौ दिन सास के, आप के दीवाने, सिलसिला, नास्तिक, साहेब, रंग बिरंगी, युद्ध, झूठी, अलग अलग, प्यार के काबिल, बहुरानी, चमत्कार, अंदाज अपना अपना, अकेले हम अकेले तुम, दिल तो पागल है, इश्क, कलकत्ता मेल आदि शामिल हैं।


 

More News
ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

28 Mar 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सैफ अली खान फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ में काम करते नजर आ सकते हैं। फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ सिद्धार्थ आनंद के बैनर मलिक्स प्रोडक्शन के तहत बनाई जाएगी । यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें सैफ अली खान और जयदीप अहलावत की मुख्य भूमिका होगी।

see more..
डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

28 Mar 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) हिप-हॉप आइकॉन डिवाइन और करण औजला अल्बम स्ट्रीट ड्रीम्स ने लोगों का दिल जीत लिया है।

see more..
मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

28 Mar 2024 | 2:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने फिल्मकार मणिरत्नम ने पृथ्वीराज सुकुमारन की आने वाली फिल्म ‘आदुजीविथम' में उनके अभिनय की प्रशंसा की है।

see more..
अजय देवगन की फिल्म 'मैदान' का गाना टीम इंडिया हैं हम रिलीज

अजय देवगन की फिल्म 'मैदान' का गाना टीम इंडिया हैं हम रिलीज

28 Mar 2024 | 2:00 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म मैदान का गाना ‘टीम इंडिया हैं हम’ रिलीज हो गया है।

see more..
संजय लीला भंसाली की वेबसीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाजार 01 मई को होगी रिलीज

संजय लीला भंसाली की वेबसीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाजार 01 मई को होगी रिलीज

28 Mar 2024 | 10:21 AM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार संजय लीला भंसाली की आने वाली वेबसीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाजार 01 मई को रिलीज होगी। हीरामंडी: द डायमंड बाजार में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, शर्मिन सहगल, ऋचा चड्ढा और संजीदा शेख जैसे कलाकार शामिल हैं।

see more..
image