Friday, Mar 29 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरा बाबा आश्रम में स्थापित किया जायेगा गौमूत्र एवं गोबर का संयत्र:पचौरी

देवरा बाबा आश्रम में स्थापित किया जायेगा गौमूत्र एवं गोबर का संयत्र:पचौरी

लखनऊ 15 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने देवरहा बाबा आश्रम में गौ संरक्षण के लिए गौमूत्र एवं गोबर के लिए प्लांट लगाने की घोषणा की।

श्री पचौरी मंगलवार को यहां मीसा गांव (सुल्तानपुर रोड) स्थित देवरहा बाबा आश्रम में संचालित नारायण गौशाला का निरीक्षण किया और आश्रम द्वारा मकर संक्रांति के पावन अवसर पर आयोजित समरसता खिचड़ी भोज में शामिल हुए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आश्रम में गौ संरक्षण के लिए गौमूत्र एवं गोबर से बनने वाले विभिन्न उत्पादों के लिए सयंत्र (प्लांट) लगाया जायेगा। इस प्लांट में अमीनो एसिड, जैविक खाद सहित अन्य उत्पाद तैयार किए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि इससे गौ पालकों को प्रति गाय के हिसाब से 100 रुपये प्रतिदिन आय होगी। प्लांट लगाने का जिम्मा हरित खादी को दिया गया है। उन्होंने कहा कि गाय को केवल दुग्ध उत्पादन करने के रूप में ही नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि उसका सही रूप में मूल्यांकन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोबर गैस के सिलिंडर भरने से महिलाओं को लकड़ी के धुएं से मुक्ति मिलेगी।

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग पांच रुपये किलो गोबर तथा 10 रुपये लीटर गौमूत्र खरीदेगा। गौमूत्र से अमीनो एसिड बनाया जायेगा, जो बाजार में 150 रुपये लीटर की दर से बिकेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामोद्योग संस्थाओं ने परम्परागत उद्योगों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। इसीलिए अब ओडीओपी के माध्यम से गांव के उद्योगों का गांव में ही विकास किया जा रहा है। परम्परागत उद्योगों के विकास से गांव के विकास में नई क्रांति आयेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे गायों को खुला न छोड़ें, बल्कि उनके गोमूत्र एवं गोबर का उपयोग कर अपनी आय में वृद्धि करें और अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी निभायें।

श्री पचौरी ने जैविक खाद के उपयोग पर बल देते हुए कहा कि खेती में गोबर के स्थान पर रासायनिक खाद के उपयोग से दिन प्रतिदिन लोगों को नई-नई बीमारियां हो रही हैं। सरकार खेती कोे वैज्ञानिक तरीके से जोड़ने पर विशेष महत्व दे रही है। उन्होंने कहा कि इस आश्रम में सोलर चर्खें का प्रशिक्षण केन्द्र शीघ्र स्थापित किया जायेगा। प्रशिक्षण केन्द्र शुरू हो जाने पर महिलाओं को रोजगार के व्यापक अवसर सुलभ हो सकेंगे।

नारायण गौशाला द्वारा गोबर एवं गोमूत्र से तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। खादी मंत्री ने इन उत्पादों का अवलोकन किया और गौशाला के पदाधिकारियों की प्रसंशा की।

इस मौके पर पैक्सफेड के अध्यक्ष वीरेन्द्र तिवारी, नारायण गौशाला के संरक्षक ऋषिकेश पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में आश्रम के पदाधिकारी एवं खादी तथा ग्रामोद्योग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

त्यागी

वार्ता

More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image