Monday, Apr 24 2017 | Time 01:21 Hrs(IST)
image
  • भाजपा ने सिसोदिया के खिलाफ चुनाव आयोग से की शिकायत
  • ....
  • कोलकाता-बेंगलुरु के मैच का स्कोरबोर्ड
  • .....
  • आईपीएल में सबसे कम स्कोर के साथ कोलकाता से 82 रन से हारा बेंगलुरु
  • कोझिकोड में रेलवे ट्रैक पर चार शव बरामद
  • जम्मू में खानाबदोशों के सुरक्षित आवागमन संबंधी परामर्श जारी
लोकरुचि Share

देवशिल्पी विश्वकर्मा निर्मित है देव का सूर्य मंदिर

देवशिल्पी विश्वकर्मा निर्मित है देव का सूर्य मंदिर

औरंगाबाद 01 अप्रैल (वार्ता) बिहार के औरंगाबाद जिले में स्थित ऐतिहासिक और पौराणिक स्थल देव के त्रेतायुगीन पश्चिमाभिमुख सूर्य मंदिर अपनी कलात्मक भव्यता के लिए सर्वविदित और प्रख्यात होने के साथ ही सदियों से देशी- विदेशी पर्यटकों, श्रद्धालुओं और छठव्रतियों की अटूट आस्था का केंद्र बना हुआ है। मंदिर की अभूतपूर्व स्थापत्य कला, शिल्प, कलात्मक भव्यता और धार्मिक महत्ता के कारण ही जनमानस में यह किंवदति प्रसिद्ध है कि इसका निर्माण देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा ने स्वयं अपने हाथों से किया है। देव स्थित भगवान भास्कर का विशाल मंदिर अपने अप्रतिम सौंदर्य और शिल्प के कारण सदियों श्रद्धालुओं, वैज्ञानिकों, मूर्तिचोरों , तस्करों एवं आमजनों के लिए आकर्षण का केंद्र है। काले और भूरे पत्थरों की अति सुंदर कृति, जिस तरह ओडिशा प्रदेश के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर का शिल्प है, ठीक उसी से मिलता-जुलता शिल्प देव के प्राचीन सूर्य मंदिर का भी है। मंदिर के निर्माणकाल के संबंध में उसके बाहर ब्रह्म लिपि में लिखित और संस्कृत में अनुवादित एक श्लोक जड़ा है, जिसके अनुसार 12 लाख 16 हजार वर्ष त्रेता युग के बीत जाने के बाद इलापुत्र पुरूरवा ऐल ने देव सूर्य मंदिर का निर्माण आरंभ करवाया। शिलालेख से पता चलता है कि सन् 2017 ई. में इस पौराणिक मंदिर के निर्माण काल का एक लाख पचास हजार सतरह वर्ष पूरा हो गया है। देव मंदिर में सात रथों से सूर्य की उत्कीर्ण प्रस्तर मूर्तियां अपने तीनों रूपों- उदयाचल-प्रात: सूर्य, मध्याचल- मध्य सूर्य और अस्ताचल -अस्त सूर्य के रूप में विद्यमान है। पूरे देश में देव का मंदिर ही एकमात्र ऐसा सूर्य मंदिर है जो पूर्वाभिमुख न होकर पश्चिमाभिमुख है। करीब एक सौ फुट ऊंचा यह सूर्य मंदिर स्थापत्य और वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण है। बिना सीमेंट अथवा चूना-गारा का प्रयोग किये आयताकार, वर्गाकार, अर्द्धवृत्ताकार, गोलाकार, त्रिभुजाकार आदि कई रूपों और आकारों में काटे गये पत्थरों को जोड़कर बनाया गया यह मंदिर अत्यंत आकर्षक एवं विस्मयकारी है।


जनश्रुतियों के आधार पर इस मंदिर के निर्माण के संबंध में कई किंवदतियां प्रसिद्ध हैं जिससे मंदिर के अति प्राचीन होने का स्पष्ट पता तो चलता है लेकिन इसके निर्माण के संबंध में अभी भी भ्रामक स्थिति बनी हुई है। निर्माण के मुद्दे को लेकर इतिहासकारों और पुरातत्व विशेषज्ञों के बीच चली बहस से भी इस संबंध में ठोस परिणाम प्राप्त नहीं हो सका है। जनश्रुति के अनुसार, ऐल एक राजा थे, जो किसी ऋषि के शापवश श्वेत कुष्ठ से पीड़ित थे। वे एक बार शिकार करने देव के वन प्रांत में पहुंचने के बाद राह भटक गये। राह भटकते भूखे-प्यासे राजा को एक छोटा सा सरोवर दिखायी पड़ा जिसके किनारे वे पानी पीने गये और अंजुरी में भरकर पानी पिया। पानी पीने के क्रम में वे यह देखकर घोर आश्चर्य में पड़ गये कि उनके शरीर के जिन जगहों पर पानी का स्पर्श हुआ, उन जगहों के श्वेत कुष्ठ के दाग जाते रहे। इससे अति प्रसन्न और आश्चर्यचकित राजा अपने वस्त्रों की परवाह नहीं करते हुए सरोवर के गंदे पानी में लेट गये और इससे उनका श्वेत कुष्ठ पूरी तरह समाप्त हो गया। राजा ने अपने शरीर में आश्चर्यजनक परिवर्तन देख प्रसन्नचित हो इसी वन प्रांतर में रात्रि विश्राम करने का निर्णय लिया और रात्रि में राजा को सपना आया कि उसी सरोवर में भगवान भास्कर की प्रतिमा दबी पड़ी है। प्रतिमा को निकालकर वहीं मंदिर बनवाने और उसमें प्रतिष्ठित करने का निर्देश उन्हें सपने में प्राप्त हुआ। कहा जाता है कि राजा ऐल ने इसी निर्देश के मुताबिक सरोवर से दबी मूर्ति को निकालकर मंदिर में स्थापित कराने का काम किया और सूर्य कुण्ड का निर्माण कराया लेकिन मंदिर यथावत रहने के बावजूद उस मूर्ति का आज तक पता नहीं है। जो अभी वर्तमान मूर्ति है वह प्राचीन अवश्य है, लेकिन ऐसा लगता है मानो बाद में स्थापित किया गया हो। मंदिर परिसर में जो मूर्तियां हैं, वे खंडित तथा जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं।

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
जनवरी से दिसंबर को बजट वर्ष बनाने पर विचार करें राज्य: मोदी

जनवरी से दिसंबर को बजट वर्ष बनाने पर विचार करें राज्य: मोदी

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों से जनवरी से दिसंबर को वित्त वर्ष बनाने की दिशा में पहल करने और विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव एक साथ कराने पर गंभीरता से विचार करने की अपील की है।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 9:12 PM
एक्जिट पोल में तीनों निगमों पर भाजपा की भारी जीत की संभावना

एक्जिट पोल में तीनों निगमों पर भाजपा की भारी जीत की संभावना

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भारी बढ़त के साथ लगातार तीसरी बार सत्तारूढ़ होने की संभावना जतायी गयी है।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 7:41 PM
तमिलनाडु के किसानों ने 25 मई तक स्थगित किया अनशन

तमिलनाडु के किसानों ने 25 मई तक स्थगित किया अनशन

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी के आश्वासन के बाद जंतर मंतर पर धरना दे रहे तमिलनाडु के किसानों ने आज अपना अनशन 25 मई तक स्थगित कर दिया।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 9:04 PM
दिल्ली निगम चुनावों में 54 प्रतिशत मतदान

दिल्ली निगम चुनावों में 54 प्रतिशत मतदान

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी(आप) तीनों के लिये साख का सवाल बने दिल्ली निगमों के 270 वार्डों पर आज मतदान संपन्न होने के साथ 2537 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीनों में बंद हो गयी।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 10:47 PM
राज्य जीएसटी कानून शीध्र पारित कराये: मोदी

राज्य जीएसटी कानून शीध्र पारित कराये: मोदी

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर आम राय कायम करने के लिये सभी मुख्यमंत्रियों को श्रेय देते हुए आज कहा कि यह हमारी “ एक राष्ट्र , एक आकांक्षा और एक दृढ संकल्प ” की भावनाओं को परिलक्षित करता है अौर इसे यथाशीघ्र लागू करने के लिए इससे जुड़े राज्य जीएसटी कानून राज्य स्तर पर शीघ्र पारित कराये जाने चाहिए।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 11:58 PM
ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसीन केन्द्रों पर 24x7 डॉक्टर होंगे उपलब्ध: वेंकैया

ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसीन केन्द्रों पर 24x7 डॉक्टर होंगे उपलब्ध: वेंकैया

चेन्नई, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने आज कहा कि केन्द्र सरकार ग्रामीण इलाकों में विशेषज्ञों से टेलीफोन के माध्यम से परामर्श लेने के लिए टेलीमेडिसिन केन्द्रों की स्थापना कर रही है और डॉक्टरों से मिलने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए पूरे देश के अस्पतालों को जोड़ने के लिए एक नई ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।

   
आगे देखे..24 Apr 2017 | 12:03 AM
राज्यों और मुख्यमंत्रियों के सहयोग से नये भारत का सपना हो सकता है साकार: मोदी

राज्यों और मुख्यमंत्रियों के सहयोग से नये भारत का सपना हो सकता है साकार: मोदी

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि नये भारत का सपना सभी राज्यों और मुख्यमंत्रियों के सहयोग और मिलेजुले प्रयास से ही साकार हो सकता है।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 4:38 PM
चुनाव आयोग ने 16 लाख 15 हज़ार वीवीपीएटी मशीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की

चुनाव आयोग ने 16 लाख 15 हज़ार वीवीपीएटी मशीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कथित गड़बड़ी को लेकर उठे बवाल के बीच चुनाव अायोग ने ईवीएम में लगाने के लिये मतदान के बाद पर्ची देने वाली 16 लाख 15 हज़ार वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीनें खरीदने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 2:37 PM
बोपन्ना बने मोंटे कार्लाे के युगल चैंपियन

बोपन्ना बने मोंटे कार्लाे के युगल चैंपियन

मोंटे कार्लो, 23 अप्रैल (वार्ता) भारत के रोहन बोपन्ना और उरुग्वे के पाब्लो क्यूवास की जोड़ी ने अपना करिश्माई प्रदर्शन बरकरार रखते हुये स्पेन के फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज की जोड़ी को हराकर रविवार को पहली बार मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का युगल खिताब जीत लिया।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 7:33 PM

यमुना में नाव पलटी, 10 लापता, तीन शव बरामद

इलाहाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के घूरपुर क्षेत्र में आज यमुना नदी में नाव पलटने से लापता 10 लोगों में से तीन के शव बरामद कर लिये गये हैं।

   
आगे देखे..23 Apr 2017 | 11:05 PM
लखनऊ में बनेगा देश का सबसे बडा स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर

लखनऊ में बनेगा देश का सबसे बडा स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर

09 Apr 2017 | 2:18 PM

लखनऊ 09 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ एयरपोर्ट के निकट देश का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर स्थापित किया जायेगा। इस आशय का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को देते हुए इस पर शीघ्र कार्रवाई शुरु करने के लिए कहा है।

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अप्रैल को हुई प्रमुख घटनायें

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अप्रैल को हुई प्रमुख घटनायें

23 Apr 2017 | 8:11 AM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अप्रैल को हुई प्रमुख घटनायें इस प्रकार है: 1504....सिखों के दूसरे धर्मगुरु अंगद का जन्म। 1564....कवि और नाटककार विलियम शेक्सपियर का जन्म। 1660....स्वीडन और पोलैंड के बीच ओलिवा संधि पर

सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के समान दूसरे ग्रह में वायुमंडल की पुष्टि

सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के समान दूसरे ग्रह में वायुमंडल की पुष्टि

07 Apr 2017 | 3:05 PM

लंदन,07 अप्रैल (वार्ता) वैज्ञानिकों ने पहली बार एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुये हमारे सौर मंडल के बाहर पृथ्वी से कुछ बड़े एक ग्रह पर वायुमंडल की उपस्थिति का पता लगाया है। अध्ययन के अनुसार सौर मंडल से बाहर स्थित ग्रह ‘जीजे 1132

image