Thursday, Jun 13 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य


देवव्रत ने की रेडक्रॉस के मानवीय मिशन को समर्थन, सहयोग की अपील

देवव्रत ने की रेडक्रॉस के मानवीय मिशन को समर्थन, सहयोग की अपील

गांधीनगर, 07 मई (वार्ता) गुजरात के राज्यपाल एवं इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की राज्य की शाखा के प्रमुख आचार्य देवव्रत ने आठ मई विश्व रेडक्रॉस दिवस पर रेडक्रॉस के मानवीय मिशन को समर्थन और सहयोग की अपील की है।

श्री देवव्रत ने कहा कि रेडक्रॉस के संस्थापक जिन हेनरी डूनंट का जन्मदिन विश्व रेडक्रॉस दिवस वर्ल्ड रेड क्रेसेंट दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य में 24 रेडक्रॉस ब्लड सेंटर्स एवं 16 ब्लड स्टोरेज युनिट कार्यरत है। साथ ही, आठ नये ब्लड सेंटर्स स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। गुजरात के विभिन्न जिलों में आधुनिक उपकरणों से लैस 14 फिजियोथैरेपी सेंटर्स भी शुरु किए गए हैं। सर्वाइकल कैंसर एवं स्तन कैंसर नियंत्रण के लिए 10,000 जितनी महिलाओं की प्राथमिक जांच की गई है। राज्य में 11 पेथॉलॉजी लेबोरेटरी भी नागरिकों की सेवा में है।

राज्यपाल ने आठ मई विश्व रेडक्रॉस दिवस पर जरूरतमंद व्यक्तियों की पीड़ा कम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि गुजरात में 33 जिला एवं 92 तहसील शाखाओं के साथ रेडक्रॉस मानवीय सेवाओं के लिए कार्यरत है। स्वैच्छिक रक्तदान एवं नेत्रदान में देश में प्रथम गुजरात रेडक्रॉस ब्लड सेंटर्स वर्षभर में 2,00,000 से ज्यादा रक्त युनिट एकत्र कर जरूरतमंद लोगों को मुहैया करवाता है।

उन्होंने बताया कि गुजरात में रेडक्रॉस द्वारा 33,000 स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया गया है, जो किसी भी प्रकार की आपदाओं के समय अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित और तैयार हैं। राज्य में 6,00,000 युवाओं को प्राथमिक उपचार एवं सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया है।

राज्यपाल ने ने कहा कि आठ मई को विश्व थैलेसिमिया दिवस भी मनाया जाता है। गुजरात रेडक्रॉस द्वारा थैलेसिमिया और सिकलसेल निवारण अभियान भी चलाया जा रहा है। यह भारत में अपनी तरह का प्रथम अभियान है। इंडियन रेडक्रॉस के राष्ट्रीय हेडक्वार्टर एवं अन्य राज्य की शाखाओं ने भी इस अभियान को नोडल प्रोजेक्ट के तौर पर अपनाया है। गुजरात रेडक्रॉस द्वारा थैलेसिमिया और सिकलसेल नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत लाखों व्यक्तियों की जांच की गई है। इतना ही नहीं, 550 से ज्यादा थैलेसिमिया मेजर बालकों को इस दुनिया में आने से रोकने में सफलता प्राप्त हुई है।

श्री आचार्य देवव्रत ने कहा कि विश्व रेडक्रॉस द्वारा यह वर्ष ‘मानवता को जीवंत रखें’ थीम के साथ मनाया जा रहा है। इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात में रेडक्रॉस के अध्यक्ष अजयभाई पटेल एवं गुजरात रेडक्रॉस की समग्र टीम द्वारा रक्तदान कार्यक्रम को गतिशील बनाया गया है। राज्य में कहीं भी एक घंटे में जरूरतमंद को सुरक्षित रक्त उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रशंसनीय कार्य हो रहा है। राज्यपाल ने अनुरोध किया कि गुजरात के सेवाभावी भाई-बहन रेडक्रॉस की प्रवृत्तियों में सम्पूर्ण सहयोग दें, जिससे रेडक्रॉस की कल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा असरदार तरीके से अमल किया जा सके।

अनिल.संजय

वार्ता

More News
पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

पूजा-अर्चना के लिए तिरुमाला पहुंचे नायडू

13 Jun 2024 | 10:07 AM

तिरुमाला, 12 जून (वार्ता ) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू गुरुवार सुबह भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए बुधवार शाम तिरुमाला पहुंचे। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद श्री नायडू दो दिवसीय तिरुमाला दौरे पर हैं और श्री वेंकटेश्वर स्वामी का आशीर्वाद लेने आए हैं। इससे पहले तिरुमाला में गायत्री निलयम रेस्ट हाउस पहुंचने पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम्स (टीटीडी) के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी वीरब्रह्मम और सीवीएसओ नरसिंह किशोर ने उनका स्वागत किया। अन्य अधिकारियों में प्रमुख सचिव बंदोबस्ती करिकालवलवन, डीआईजी अनंतपुरम रेंज सिमोशी, तिरुपति जिला कलेक्टर प्रवीण कुमार, पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन राजू, टीटीडी के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिए जेईओ गौतमी और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

see more..
ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

ममता ने कुवैत अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया

13 Jun 2024 | 10:01 AM

कोलकाता, 12 जून (वार्ता ) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कुवैत में हुई भीषण आग की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया।

see more..
मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

मोदी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह बदल गए हैं: राहुल

13 Jun 2024 | 9:57 AM

वायनाड, 12 जून (वार्ता) कांग्रेस नेता एवं केरल में वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि देश के लोगों ने लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह सिखा दिया है कि वह भारत के संविधान को छू नहीं सकती और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री मोदी भी अब चुनाव से पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग नजर आ रहे हैं।

see more..
image