Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डीजीपी ने दिये भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बरतने के निर्देश

डीजीपी ने दिये भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बरतने के निर्देश

लखनऊ, 14 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने स्वंत्रता दिवस के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों को भारत-नेपाल सीमा पर प्रभावी व्यवस्था करते हुए विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं।

श्री सिंह ने बुधवार शाम यहां वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से लखनऊ के जोनल अपर पुलिस महानिदेशक , गोरखपुर, बरेली/परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक लखनऊ, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक प्रभारी लखीमपुर खीरी, बहराईच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, पीलीभीत को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये ।

उन्होंने कहा कि नेपाल सीमा पर अत्यधिक सतर्कता बरतते हुए प्रभावी चेकिंग की जाये ,जिससे राष्ट्रविरोधी तत्वों के सम्भावित प्रवेश पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने नेपाल सीमा पर लगे सीसीटीवी कैमरे सही हालत में हैं अथवा नहीं के साथ स्थानीय संसाधनों के माध्यम से भी बेहतर सर्विलांस रखा जाये। उन्होंने नेपाली काउण्टर पाटर्स से समन्वय स्थापित रखकर एवं वहाॅ के सूत्रों से सम्पर्क रखें एवं विभिन्न श्रोतों से संकलित कर अपेक्षित कार्रवाई करें।

श्री सिंह ने कहा कि भारत की नई मुद्रा को जाली (नकली) रूप में तैयार कर नेपाल के रास्ते परिवहन की सम्भावना पर प्रभावी सतर्कता बरती जाये और राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे के रूप में किसी तरह की सामग्री के आने की संभावना के दृष्टिगत प्रभावी चेकिंग की जाये। इस सम्बन्ध में एसएसबी से समन्वय स्थापित कर बेहतर कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाये।

उन्होंने कहा कि नेपाल सीमा पर ऐसे लोग जिनकी आय एवं सम्पत्ति में अचानक बढ़ोत्तरी हुई है। उनके सम्बन्ध में जानकारी की जाये संदिग्ध गतिविधियों के होने पर निरन्तर सतर्क दृष्टि रखते हुए उनके विरूद्ध प्रभावी वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। इसके साथ अवैध शराब बिक्री आदि पर प्रभावी अंकुश लगाते हुए नारकोटिक्स की तस्करी पर भी प्रभावी कार्रवाई करते हुए नेपाल सीमा पर वाहन चोरी की होने वाली घटनाओं पर प्रभावी कार्रवाई की जाये।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image