Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डीजीपी ओ पी सिंह ने स्वतन्त्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण

डीजीपी ओ पी सिंह ने स्वतन्त्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण

लखनऊ, 15 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने स्वतन्त्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ के अवसर पुलिस मुख्यालय (सिग्नेचर बिल्डिंग) प्रागंण में तिरंगा फहराया ।

ध्वरारोहण के बाद श्री सिंह ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश की जनता एवं सभी पुलिसजनों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि पूरे देश में आज अनूठे समर्पण और अपार देशभक्ति की भावना के साथ संप्रभुता का उत्सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हम अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान और बलिदान को कृतज्ञता से याद कर रहे हैं, जिनके प्रयासों से हम एक स्वतंत्र देश के नागरिक बन सके हैं। यह दिन जहाॅ एक ओर हमे इतिहास की याद दिलाता है, वहीं दूसरी ओर हमे भविष्य की चुनौतियों का भी बोध कराता है।

उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस के समक्ष भी असीमित चुनौतियाॅ रही हैं। विगत ढाई वर्षों में कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण की दिशा में कठिन परिश्रम के फलस्वरूप उन चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर असाधारण उपलब्धियाॅ हासिल की है। पुलिस अधिकारियों और जवानों की मेहनत के फलस्वरूप यूपी पुलिस अपने स्वर्णिम काल से गुजर रही है। जहाॅ एक ओर माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर संगठित अपराध का खात्मा किया गया है, वहीं दूसरी ओर गैंगेस्टर, पेशेवर हत्यारों, लुटेरों और अन्य गम्भीर अपराध करने वाले अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की गयी है। जिससे आम जनता में व्याप्त भय का माहौल खत्म हो गया है।

श्री सिंह ने कहा कि पुलिस ने कुम्भ जैसे विशाल आयोजन को बिना किसी घटना के सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश में नाम रौशन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिये ठोस कदम उठाये हैं। एन्टी रोमियो स्क्वायड, जिला पुलिस, यूपी 100 की और अधिक सक्रियता एवं सघन पेट्रोलिंग से सार्वजनिक स्थानों से अराजक तत्वों का पलायन हुआ है, जिससे प्रदेश में माताएं, बहनें और बेटियाॅ निर्भीक होकर घर से बाहर निकल कर अपने निर्णयों के अनुसार अपना भविष्य संवार सकती है। वीमेन पावर लाइन द्वारा माह जुलाई में चलाये गये अभियान में लाखों लड़कियों से सीधा संवाद स्थापित कर उन्हें सेल्फ डिफेन्स का प्रशिक्षण भी दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पुलिसिंग में तकनीक का समावेश करते हुए त्रिनेत्र ऐप विकसित किया गया है। इसमें पांच लाख से अधिक अपराधियों का डाटा उपलब्ध है तथा प्रतिदिन इन आंकड़ों में वृद्धि हो रही है जिसका प्रयोग अपराधों की रोकथाम के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीसीटीएनएस से लिंक कर दिया गया है जिससे अभियोजन, कारागार एवं न्यायालय से सम्बन्धित सूचनाएं थाने पर ही कम्प्यूटर पर एक क्लिक पर उपलब्ध हो जायेंगी।

प्रदेश के नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया एवं सूचना प्रौद्योगिकी के कुशल प्रयोग से ऐसे सृदृढ़ सिस्टम बनाये गये हैं , जिसमें एफआईआर, चरित्र सत्यापन और विभिन्न प्रकार की नागरिक सेवाओं को जनसामान्य द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा रहा है। यूपी काॅप एप्प ने नागरिकों के लिये इन सेवाओं को प्राप्त करने का एक नया द्वार खोल दिया है, जिससे भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगा है। उन्होंन कहा कि भ्रष्टाचार निवारण संगठन द्वारा भ्रष्ट कर्मियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है।

तकनीकी उच्चीकरण के लिये आईआईटी कानपुर, बीपीआर एण्ड डी और इसरो जैसे संस्थानों के साथ समझौते किये गये हैं जिसके तहत वैज्ञानिक विवेचना एवं सूचना प्रौद्योगिकी के पुलिस कार्यों में प्रयोग जैसे विषयों पर कार्य किया जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से जन समस्याओं के निस्तारण में यूपी पुलिस ने पूरे देश में एक अभूतपूर्व प्रतिमान स्थापित किया है। यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा ने आम नागरिकों से संवाद स्थापित कर उनको त्वरित न्याय उपलब्ध कराते हुए विश्वसनीयता को कई गुना बढ़ाया है। पूरे विश्व में यूपी पुलिस की सोशल मीडिया क्रांति की चर्चा हो रही है।

त्यागी

जारी वार्ता

image