Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


धामी ने चंपावत में स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट ब्लाक कार्यक्रम का किया शुभारंभ

धामी ने चंपावत में स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट ब्लाक कार्यक्रम का किया शुभारंभ

चंपावत/नैनीताल, 11 मई (वार्ता) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी विधानसभा चंपावत में गुरुवार को सम्पर्क फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट ब्लाक कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पर्क फाउंडेशन की ओर से प्रदेश में चलाये जा रहे इस अभिनव कार्यक्रम की शुरूआत चंपावत जनपद से की जा रही है। जो एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि सम्पर्क फाउंडेशन का यह प्रयास प्रदेश में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि आज का युग तकनीक एवं प्रोद्योगिकी का युग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी देश में प्रौद्योगिकी के विकास में लगे हैं। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालयों को सम्पर्क स्मार्ट डिवाइस दिये गये हैं जिससे बच्चे खेल-खेल में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

सम्पर्क फाउंडेशन की ओर से इस कार्यक्रम के तहत चंपावत ब्लाक के 137 स्कूलों के 274 शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों की शिक्षा एवं जीवन में गुणात्मक बदलाव लाना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के चंपावत ब्लाक में सफल क्रियान्वयन के बाद पौड़ी जिले के खिर्सू ब्लाक में इसका शुभारंभ किया जायेगा।

फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नायर ने कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा स्कूलों पर कोई अतिरिक्त खर्च का बोझ नहीं पड़ेगा बल्कि पूरे प्रदेश में सम्पर्क की ओर से निवेश किया जायेगा। सम्पर्क फाउंडेशन अपने संसाधनों के माध्यम से अभिनव अध्ययन की सम्पूर्ण श्रृंखला को स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट ब्लाक कार्यक्रम में ले आया है। ये कार्यक्रम राज्य के पाठ्यक्रम एवं एससीआरटी के अनुरूप है और इससे कक्षा अध्ययन की प्रक्रिया में पूरी तरह से बदलाव आ जा सकेगा।

श्री धामी ने गौरलचौड़ मैदान में इस कार्यक्रम का आज रिमोट का बटन दबाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर भारी संख्या में जन समूह मौजूद रहा।

मुख्यमंत्री ने लोहाघाट के निडिल गांव निवासी एवं 1947 में बडगाम बहादुरी के लिये वीर चक्र से नवाजे गये कैप्टन (सेवानिवृत्त) करम सिंह सामंत के निधन पर भी शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image