Monday, Apr 15 2024 | Time 15:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्पेन की कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम लगाएगी धानुका एग्रीटेक

स्पेन की कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम लगाएगी धानुका एग्रीटेक

नयी दिल्ली, 02 फरवरी (वार्ता) कृषि रसायन कंपनी धानुका एग्रीटेक ने प्राकृतिक स्रोतों से उत्पन्न एवं प्राकृतिक मोलेक्युल्स का इस्तेमाल कर बायोलॉजिकल उत्पादों के विकास एवं व्यवसायीकरण के लिए संयुक्त उपक्रम स्थापित करने सहित बिजनेस के विभिन्न अवसरों को तलाशने के लिए स्पेन की बॉयोटेक कंपनी किमिटेक के साथ करार किया है।

कंपनी ने आज यहां कहा कि इस संबंध में एक करार पर हस्ताक्षर किये गये हैं। दोनों कंपनियां देश में शोध एवं विकास सुविधा स्थापित करने पर भी विचार करेंगी। बायोलॉजिकल प्रोडक्ट वनस्पति विज्ञान (बॉटनी), कीटाणु विज्ञान (माइक्रोबायोलॉजी), सूक्ष्म जैवाल (मिक्रोअलगाए) और जैव सूचना विज्ञान (बिओइन्फोर्मेटिक्स) का इस्तेमाल कर प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त किये जाते हैं। ये फसल सुरक्षा, मृदा स्वास्थ्य और पौध पोषण प्रदान करने वाले टिकाऊ श्रेणी के उत्पादों का प्रतिनिधित्व करते हैं। आवश्यकतानुसार इन उत्पादों को अकेले और परंपरागत रासायनिक उत्पादों के साथ मिश्रित करके भी उपयोग किया जा सकता है। .

धानुका एग्रीटेक के संयुक्त प्रबंध निदेशक राहुल धानुका ने कहा “ भारतीय किसान समुदाय को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद और समाधान उपलब्ध कराने की दिशा में हमारे अनवरत प्रयासों के तहत हमने स्पेन की किमिटेक के साथ गैर बाध्यकारी आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके अंतर्गत जैविक उत्पादों के व्यवसायीकरण के साथ-साथ भारत में संयुक्त उपक्रम और आर एंड डी सुविधा स्थापित करने सहित बिजनेस के विभिन्न अवसरों की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। जैविक उत्पादों की मांग वैश्विक स्तर पर बढ़ रही है और भारत में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है।”

किमिटेक एक अत्याधुनिक बायोटेक कंपनी और प्राकृतिक मोलेक्युल्स के लिए समर्पित यूरोप के सबसे बड़े नवाचार हब 'मावी इनोवेशन सेंटर' की संस्थापक है। कंपनी ने मावी इनोवेशन सेंटर में एक क्रांतिकारी एआई प्लेटफार्म को कार्यान्वित किया है। 'लिन्ना' नामक यह एआई प्लेटफार्म किमिटेक को प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए अभी से ही लगभग 35 प्रतिशत कैंडिडेट कंपाउंड प्रदान कर रहा है।

किमिटेक के सीईओ फेलिक्स गार्सिया ने कहा “ वैश्विक स्तर पर फूड प्रोडक्शन के तरीके को बदलने के हमारे मिशन के तहत भारत के किसानों के लिए रासायनिक समाधान जितने ही प्रभावी हमारे प्राकृतिक समाधान के लिए हमने धानुका एग्रीटेक लिमिटेड को एक साझीदार के तौर पर चुना है।”

किमिटेक विश्व में 100 से ज्यादा देशों में कार्यरत है और बी2बी एवं बी2सी बाजारों के लिए जैविक उत्पादों के विकास और व्यवसायीकरण हेतु एमएनसी के साथ कार्य करती है। भारत में नवीन तकनीक और उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए धानुका समूह वर्तमान में अमेरिका, जापान और यूरोप की अग्रणी सात कृषिरसायन कंपनियों के साथ कार्य कर रही है।

शेखर

वार्ता

More News
खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 1:40 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

14 Apr 2024 | 6:51 PM

नयी दिल्ली 14 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग निलकने से बीते सप्ताह दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों में उबाल आ गया तथा दालें भी महंगी हो गईं जबकि अन्य जिंसों के भाव स्थिर रहे।

see more..
image