Monday, May 27 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार की मुख्य परियोजना है धोलेरा एसआईआर:पटेल

गुजरात सरकार की मुख्य परियोजना है धोलेरा एसआईआर:पटेल

गांधीनगर, 07 जुलाई (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली-मुंबई इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) के अंतर्गत गुजरात की धोलेरा एसआईआर परियोजना ग्रीनफ़ील्ड इण्डस्ट्रियल स्मार्ट सिटी की परिकल्पना पर साकार हो रही है। धोलेरा एसआईआर राज्य सरकार की मुख्य परियोजना है।

यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार नेशनल इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम की एपेक्स कमेटी की पहली बैठक आज नयी दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल तथा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में आयोजित हुई। श्री पटेल इस बैठक में गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से सहभागी हुए। इस बैठक में गुजरात के साथ ही हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश एवं उत्तरांखड राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य राज्यों के उद्योग मंत्री भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

बैठक में श्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को साकार करने के लिए धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) को केन्द्र सरकार द्वारा मिल रहे सहयोग पर आभार व्यक्त किया और कहा कि दिल्ली-मुंबई इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर (डीआईएमसी) के अंतर्गत गुजरात की धोलेरा एसआईआर परियोजना ग्रीनफ़ील्ड इण्डस्ट्रियल स्मार्ट सिटी की परिकल्पना पर साकार हो रही है। धोलेरा एसआईआर परियोजना राज्य सरकार की मुख्य परियोजना है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि केन्द्र सरकार के सहयोग से यह परियोजना पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान तथा मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी में माइलस्टोन सिद्ध होगी। धोलेरा एसआईआर को केन्द्र सरकार के मिल रहे सम्पूर्ण सहयोग से ही आधुनिक इन्फ़्रास्ट्रक्चर डेवलप हो पाया है। इतना ही नहीं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई ) द्वारा भी यहाँ द्रुतगामी मार्ग (एक्सप्रेस-वे) का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि श्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की गत माह आयोजित बैठक में धोलेरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है, जिसके परिणामस्वरूप अब एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर तेज़ी से काम किया जा सकेगा।

श्री पटेल ने धोलेरा में स्थापित होने वाले उद्योगों के लिए रेलवे कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता के संदर्भ में कहा कि इसके लिए भीमनाथ-धोलेरा रेल परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रगति पर है तथा संयुक्त मापन सर्वेक्षण पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आगामी छह महीनों में इस रेल परियोजना के लिए भूमि उपलब्धता के साथ-साथ निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए भी प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि गुजरात नेशनल इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम में सम्पूर्ण सहयोग देने को तत्पर है। इस बैठक में मुख्यमंत्री के साथ ही मुख्य सचिव के कैलाशनाथन, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राज कुमार, धोलेरा एसआईआर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तथा पर्यटन सचिव हारित शुक्ला भी उपस्थित रहे।

अनिल.श्रवण

वार्ता

More News
जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकता : शर्मा

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकता : शर्मा

27 May 2024 | 11:17 AM

उदयपुर 27 मई (वार्ता) महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर (एमपीयूएटी) के पूर्व उपकुलपति प्रो उमा शंकर शर्मा ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना और गर्म होती दुनिया के साथ तालमेल बिठाना दोनों ही वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।

see more..
आंध्र में सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत, दो घायल

आंध्र में सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत, दो घायल

27 May 2024 | 11:17 AM

तिरूपति, 27 मई (वार्ता) आंध्र प्रदेश में सोमवार तड़के दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

see more..
image