Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
खेल


धोनी-सचिन ने करियर के दौरान मेरा मनोबल बढ़ाया: अश्विन

धोनी-सचिन ने करियर के दौरान मेरा मनोबल बढ़ाया: अश्विन

नयी दिल्ली, 16 मई (वार्ता) भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि उनके करियर में उतार-चढ़ाव के दौरान पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने उनका मनोबल बढ़ाया था।

अश्विन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में से एक हैं। वह अपनी मानसिक और रणनीतिक क्षमता के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कई बार करियर में उन्हें उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा और उस वक्त धोनी तथा सचिन जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने उनकी काफी मदद की और उन्हें प्रेरित किया।

ऑफ स्पिनर ने बताया कि 2011 विश्वकप के दौरान सचिन ने उनका मनोबल बढ़ाया था क्योंकि पहली पसंद ऑफ स्पिनर होने के कारण हरभजन सिंह को ज्यादा मौके मिलते थे। उस वक्त किस तरह सचिन ने उन्हें प्रेरित किया और उनका मनोबल बढ़ाया।

अश्विन ने स्टार स्पोटर्स की नयी सीरीज माइंड मास्टर्स एमफोर में डब्ल्यूवी रमन से कहा, “सचिन उस दौरान मेरे पास आए और उन्होंने कहा कि तुम नेट्स पर अच्छी गेंदबाजी करते हो, ऐसी ही गेंदबाजी मैच के दौरान भी करना।”

उन्होंने बताया कि 2013 चैंपियंस ट्राफी के दौरान जब वह अपने अभियान की शुरुआत उम्मीद के अनुरुप नहीं कर पाए थे तो उस वक्त धोनी ने उनका मनोबल बढ़ाया था औऱ इसके बाद उन्होंने टीम की जीत में अहम योगदान दिया था। अश्विन ने कहा, “धोनी चैंपियंस ट्राफी के पहले मैच में मेरे पास आए और उन्होंने कहा कि तुम बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। उस वक्त मैंने विकेट भी नहीं लिए थे।”

कार्यक्रम में वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर ब्रायन लारा ने मानसिक कौशल ट्रेनिंग पर कहा, “प्रतिभा एक चीज है लेकिन इसके लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना जरुरी है जो खेल का एक हिस्सा है। मैंने इस बात पर काफी ध्यान केंद्रित किया है। मेरे अनुसार एक बेहतरीन खिलाड़ी बनने के लिए आपको अपने मानसिक मजबूती पर ध्यान देने की जरुरत है।”

शोभित राज

वार्ता

image