Friday, Apr 19 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
Business


डिजिटल भुगतान ले रहा है जन आंदोलन का रूप : कांत

डिजिटल भुगतान ले रहा है जन आंदोलन का रूप : कांत

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) देश में डिजिटल भुगतान को जन आंदोलन बनाने के तहत नीति आयोग द्वारा शुरू की गयी योजनाओं में 20 फरवरी तक करीब 10 लाख ग्राहकों और व्‍यापारियों को कुल 153.5 करोड़ रुपये की पुरस्‍कार राशि दी गई है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आज यहाँ संवाददाताओं से कहा कि लकी ग्राहक योजना (एलजीवाई) और डिजि-धन व्‍यापार योजना (डीवीवाई) 25 दिसंबर को शुरू की गयी थी और यह 14 अप्रैल 2017 तक चलेगी। इसके तहत अब तक 58 स्थानों पर डिजिधन मेले का आयोजन किया जा चुका है। इन योजनाओं का उद्देशय डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों और व्‍यापारियों दोनों को प्रोत्‍साहित करना है। इनके तहत कुल 1.5 करोड़ रुपये की पुरस्‍कार राशि के लिए रोजाना 15,000 विजेताओं की घोषणा की जाती है। इसके अलावा हर सप्‍ताह करीब 8.3 करोड़ रुपये की कुल पुरस्‍कार राशि के लिए 14,000 से अधिक साप्‍ताहिक विजेता घोषित किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि रूपे कार्ड, भीम/यूपीआई (भारत इंटरफेस फॉर मनी/यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस), यूएसएसडी आधारित और आधार सक्षम भुगतान सेवा (एईपीएस) का इस्‍तेमाल करने वाले उपभोक्‍ता और व्‍यापारी दैनिक एवं साप्‍ताहिक लकी ड्रॉ पुरस्‍कार जीतने के पात्र हैं। उन्हाेंने कहा कि यह पहल एक मुहिम का रूप ले चुकी है और समाज के विभिन्‍न वर्गों के लोगों ने डिजिटल लेनदेन प्रणाली में हिस्‍सा लेना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि अब तक 9.8 लाख विजेताओं में 9.2 लाख उपभोक्‍ता तथा 56 हजार व्‍यापारियों को पुरस्कार मिला है। कुल 120 उपभोक्‍ताओं ने एक-एक लाख रुपये का पुरस्‍कार जीता है। चार हजार दुकानदारों को 50- 50 हजार रुपये का नकद पुरस्‍कार दिया गया है। महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आँध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्‍ली सर्वाधिक विजेताओं के साथ पाँच शीर्ष राज्‍यों के रूप में उभरे हैं। ज्‍यादातर विजेता 21 से 30 वर्ष की उम्र के हैं।

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image