Thursday, Jul 18 2019 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नए करार के लिए रुस जा सकते हैं मादुरो : जॉर्ज
  • हवाई हमले में आईएस के दो आतंकवादी मारे गए
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
मनोरंजन


अभिनेत्रियों की परंपरागत छवि को बदला डिंपल ने

अभिनेत्रियों की परंपरागत छवि को बदला डिंपल ने

..जन्मदिन 08 जून के अवसर पर..

मुंबई 07 जून (वार्ता) बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया उन कलाकारों में शामिल है जिन्होंने नायिका की परम्परागत छवि को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

गुजराती परिवार में 08 जून 1957 को जन्मी डिंपल कपाड़िया को फिल्मों में लाने का श्रेय राजकपूर को जाता है। सत्तर के दशक में वह अपनी फिल्म बॉबी के लिये नये चेहरों की तलाश कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने डिंपल कपाडिया को अपनी फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे डिंपल ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। ‘बॉबी’ ऋषि कपूर की भी पहली फिल्म थी।

वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म इस फिल्म में डिंपल टीन एज लड़की की भूमिका में दिखाई दी। बॉबी की सफलता के बाद डिंपल को कई फिल्मों में काम करने के लिये कई प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने इन सभी प्रस्तावो को ठुकरा दिया और अभिनेता राजेश खन्ना से शादी कर फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।

वर्ष 1984 में प्रदर्शित फिल्म जख्मी शेर से डिंपल ने फिल्म इंडस्ट्री में कमबैक किया लेकिन यह फिल्म सफल नही। वर्ष 1985 में डिंपल कपाडि़या को एकबार फिर से ऋषि कपूर के साथ सागर में काम करने का अवसर मिला। रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में डिंपल ने अपनी बोल्ड इमेज से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।

     सागर के बाद डिंपल की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में बन गयी। वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म जांबाज इसका दूसरा उदाहरण बनी। वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘जख्मी औरत’ डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्होंने एक महिला इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्कार हो जाता है और वह अपराधियो से अपना बदला लेती है।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘लेकिन’ डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म से जुडा रोचक तथ्य है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फिल्म का निर्माण किया था। फिल्म में उनकी आवाज में यारा सीली सीली..गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था।

वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘रूदाली’ डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उन्होंने ‘शनिचरी’ नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो तमाम दुख के बाद भी नहीं रो पाती है। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन अपने दमदार अभिनय से डिंपल ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों को भी दिल जीत लिया।

डिंपल अब तक तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं। डिंपल ने चार दशक लंबे सिने कैरियर में लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे कुछ है..अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश, क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पटियाला हाउस 2008 आदि।

More News
बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे राजेश खन्ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे राजेश खन्ना

17 Jul 2019 | 12:04 PM

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में अपने अभिनय से लोगों को दीवाना बनाने वाले अभिनेता तो कई हुये और दर्शकों ने उन्हें स्टार कलाकार माना पर सत्तर के दशक में राजेश खन्ना पहले ऐसे अभिनेता के तौर पर अवतरित हुये जिन्हें दर्शको ने सुपर स्टार की उपाधि दी।

see more..
ओ साकी साकी गाना आज भी लोकप्रिय :संजय दत्त

ओ साकी साकी गाना आज भी लोकप्रिय :संजय दत्त

17 Jul 2019 | 11:57 AM

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड के माचो हीरो संजय दत्त का कहना है कि वह इस बात को लेकर बेहद खुश है कि ओ साकी साकी गाना आज भी लोकप्रिय है और उसका रीमेक बनाया गया है।

see more..
कैरक्टर रोल्स के लिए तैयार हूं: संजय दत्त

कैरक्टर रोल्स के लिए तैयार हूं: संजय दत्त

17 Jul 2019 | 11:47 AM

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड के माचो हीरो संजय दत्त का कहना है कि अब उनकी उम्र किसी हीरोइन के साथ पेड़ों के आस-पास नाचने-गाने की नहीं रही और वह अब कैरक्टर रोल्स के लिए तैयार हैं।

see more..
करीना से काफी प्रभावित हैं दिलजीत दोसांझ

करीना से काफी प्रभावित हैं दिलजीत दोसांझ

17 Jul 2019 | 11:40 AM

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार गायक-अभिनेता दिलजीत दोसांझ का कहना है कि वह करीना कपूर से काफी प्रभावित हैं।

see more..
मेहनत और संघर्ष से मेगास्टार बने रवि किशन

मेहनत और संघर्ष से मेगास्टार बने रवि किशन

17 Jul 2019 | 10:38 AM

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनायी है।

see more..
image