Friday, Nov 22 2019 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बस के मार्शल और कंडक्टर ने बच्ची को अपहरण से बचाया
  • मिस्टर ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले एशियाई बने अश्विनी
भारत


दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग मनायेगा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग मनायेगा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

नयी दिल्ली 09 अक्टूबर (वार्ता) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग गुरुवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाएगा।

विभाग की ओर से बुधवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जायेगा। विभाग ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है जो सप्ताह भर चलेंगे। इन कार्यक्रमों में विभिन्न राष्ट्रीय संस्थान हिस्सा लेंगे।

विभाग मानसिक रोगों के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने तथा रोगों को बढ़ने से रोकने के लिए शुरुआती लक्षणों की पहचान और मनोरोगों का उपचार कर स्वस्थ हुए लोगों के पुनर्वास एवं उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने के लिए निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, छात्रों के साथ गहन चर्चा सत्र, रन फॉर हैप्पीनेस, टॉक-शो और ह्यूमन चेन स्माइली जैसे कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस विषय पर संबंधित विभिन्न पोस्टरों को संस्थानों में प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अलावा अवसाद, आत्मघाती रुझानों से उबरने वाले व्यक्तियों के प्रयासों का प्रचार और समाज की मुख्यधारा में शामिल होने की उनकी कहानियों का प्रसार किया जायेगा। साथ ही अभिभावकों और युवाओं को जागरूक बनाने के लिए रिहायशी इलाकों में बैठकों का आयोजन

यामिनी जितेन्द्र

वार्ता

More News
भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के समक्ष करतारपुर तीर्थयात्री पर 20 अमेरिकी डॉलर की शुल्क माफ किए जाने का मुद्दा उठाया है।

see more..
केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) पशुपालन एवं मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने केज कल्चर विधि से मत्स्य पालन करने पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि इस तकनीक से मत्स्य उत्पादन बढाया जा सकता है ।

see more..
लगातार बैठे  रहने से  पल्मोनरी एम्बोलिस्म  से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

लगातार बैठे रहने से पल्मोनरी एम्बोलिस्म से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

21 Nov 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) देश में दिल के दौरे से मौत के बाद सर्वाधिक मौतें पल्मोनरी एम्बोलिस्म (फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित)से हाेती हैं और बहुत देर तक बैठे रहने और बेहद टाइट जींस पहनने वाले व्यक्ति इसकी चपेट में आकर मौत के शिकार हो सकते हैं।

see more..
आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

21 Nov 2019 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब डालर तक पहुंचाने में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग ) की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि इस संगठन को केवल आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि सुशासन के ‘माध्यम’ के रूप में आगे आना चाहिए।

see more..
image