Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दलबदल विरोधी कानून की लंबित याचिकाओं पर अगले माह चर्चाः बिरला

दलबदल विरोधी कानून की लंबित याचिकाओं पर अगले माह चर्चाः बिरला

बेंगलुरु 25 सितंबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि अगले महीने शिमला में होने वाले पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में दलबदल विरोधी कानून की सिफारिशों पर चर्चा कर सकते हैं।

श्री बिरला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पीठासीन अधिकारियों के फोरम ने दलबदल विरोधी कानून के तहत लंबित याचिकाओं पर विचार एक समिति का गठन किया था। समिति की रिपोर्ट पहले ही प्रस्तुत की जा चुकी है और अगले महीने शिमला में होने वाले पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में सिफारिशों पर चर्चा हो सकती है।

उन्होंने यह बातें दलबदल कानून कानून को लेकर लंबित पड़ी याचिकाओं को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कही। उन्होंने सुझाव दिया कि मीडिया को सदन की कार्यवाही को सकारात्मक तरीके से और लोगों के व्यापक हित में कवर करना चाहिए। इससे लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में मीडिया की अहम भूमिका है।

उन्होंने बार-बार होने वाले अध्यक्ष के अनादर के मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पीठ सदन में सभी पक्षों की संरक्षक है और इसकी गरिमा को हर समय संरक्षित रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के अनियंत्रित दृश्य न सिर्फ इन संस्थानों की गरिमा को धूमिल करते हैं, बल्कि लोकतंत्र के विचार में विश्वास को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन मे इस विषय पर चर्चा की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्रियों और अन्य पक्षों की भागीदारी होगी।

संतोष टंडन

जारी वार्ता

image