Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


हिंदी को सरल, सुलभ और रूचिकर बनाने पर हुआ विमर्श

हिंदी को सरल, सुलभ और रूचिकर बनाने पर हुआ विमर्श

गोस्वामी तुलसीदास नगर (मॉरिशस) 19 अगस्त (वार्ता) मॉरिशस में चल रहे 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन में आज हिंदी भाषा को सरल, सुलभ और रूचिकर बनाकर उसका प्रचार-प्रसार करने को लेकर गहन विमर्श हुआ।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार, अपर सचिव (प्रशासन) एवं समन्वयक संजय कुमार वर्मा, संयुक्त सचिव संजय पांडा और भारतीय उच्चायुक्त अभय ठाकुर ने तीन दिवसीय विश्व हिंदी सम्मेलन के दूसरे दिन के सत्र के समापन के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अब तक के सत्रों में भाषा और संस्कृ़ति को जोड़ने वाले सभी प्रासंगिक विषयों पर विमर्श हुआ। इस दौरान हिंदी में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर गहन विमर्श हुआ। विमर्श के दौरान विचार आया कि क्या हिंदी का सॉफ्टवेयर विकसित किया जाये, जो महंगी न हो और आसानी से सबके लिए सुलभ हो। इसके साथ ही सॉफ्टवेयर की हिंदी भाषा क्लिष्ठ न होकर रूचिकर और आसान हो।

श्री वर्मा ने कहा कि हिंदी शिक्षण के जरिये भारत की संस्कृति का विदेशों में प्रचार हो सकता है। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान यह विचार रखे गये कि क्या हिंदी केवल देवनागरी लिपि में ही पढ़ी और पढ़ाई जा सकती है। क्या विदेशों की लिपि के माध्यम से हिंदी भाषा का पठन-पाठन नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि इस दौरान यह विचार भी आया कि भारतीय संस्कृति के मूल आदर्श ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ के आधार पर क्या हिंदी का प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकता है। वहीं, हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए फिल्मों को बेहतर साधन सवीकार किया गया।

सम्मेलन में कुल 1952 पंजीकृत प्रतिभागी शामिल हुये जबकि 1425 वैसे प्रतिभागी भी शरीक हुये जो खुद के खर्च पर यहां आये हैं। यह संख्या हिंदी भाषा और उसके विकास के लिए लोगों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत से 856 पंजीकृत एवं 528 आम प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन में 12 देशों के 41 डेलिगेट्स भी शरीक हुये।

शिवा. उपाध्याय

वार्ता

More News
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 9:21 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 9:16 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
image