Friday, Apr 19 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
खेल


जोकोविच और उनकी पत्नी को कोरोना, तीन और खिलाड़ी भी संक्रमित

जोकोविच और उनकी पत्नी को कोरोना, तीन और खिलाड़ी भी संक्रमित

बेलग्राद, 23 जून (वार्ता) दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सोमवार को बेलग्राद पहुंचने के बाद कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ का टेस्ट किया गया और मंगलवार को आयी रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाए गए हैं।

जोकोविच के अलावा बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच और सर्बिया के विक्टर ट्रायकी के भी कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रोफेशनल टेनिस की वापसी मुश्किल हो गयी है। जोकोविच ने उन सभी लोगों से माफ़ी मांगी है जो उनके सर्बिया तथा क्रोएशिया में कराये गए प्रदर्शनी एड्रिया टूर में खेलने के दौरान कोरोना से संक्रमित हो गए। एड्रिया टूर के शेष चरणों को अब रद्द कर दिया गया है।

सर्बिया के महान टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने मंगलवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। जोकोविच ने कहा, “बेलग्राद पहुंचने के बाद ही हमने टेस्ट कराया। मेरा टेस्ट पॉजिटिव आया है और जेलेना का भी लेकिन हमारे बच्चों के टेस्ट नेगेटिव आये हैं। मैं अब अगले 14 दिनों तक खुद आइसोलेशन में रहूंगा और पांच दिनों में टेस्ट कराता रहूंगा। मैं उन सभी से माफ़ी मांगता हूं जो इस दौरान कोरोना से संक्रमित हुए हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि वे जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। ”

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण प्रोफेशनल टेनिस मार्च के मध्य से ही स्थगित है। ऐसे में जोकोविच ने खेल को बढ़ावा देने और जरूरतमंदों के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से चार चरणों के एड्रिया टूर की शुरुआत की थी। इस टूर के दो चरण आयोजित हुए थे कि इसमें चार खिलाड़ी और दो कोच कोरोना की चपेट में आ गए। कोचों में जोकोविच के फिटनेस कोच मार्को पनिकी भी शामिल हैं।

इस टूर के दौरान जोकोविच, दिमित्रोव, कोरिच और ट्रायकी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ गया। इनके अलावा जोकोविच के फिटनेस कोच मार्को पनिकी और दिमित्रोव के कोच क्रिस्टिजान ग्रोह भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। जोकोविच, दिमित्रोव, ट्रायकी और कोरिच ने जोकोविच द्वारा आयोजित एड्रिया टूर के प्रदर्शनी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। दिमित्रोव और कोरिच के संक्रमित होने के बाद क्रोएशिया के जदर में इस टूर के दूसरे चरण के फाइनल मैच को रद्द कर दिया गया था ।

उल्लेखनीय है कि क्रोएशिया के प्रधानमंत्री आंद्रेज प्लेंकोविच भी शनिवार को जदर टूर्नामेंट में पहुंचे थे और टेनिस खिलाड़ियों से मिले थे। एक स्थानीय अखबार ने खबर दी थी कि प्रधानमंत्री ने सोमवार को अपना टेस्ट कराया था।

एड्रिया टूर को देखने दर्शक दीर्घा खचाखच भरी हुई थी, खिलाड़ी नेट पर एक-दूसरे को गले लगा रहे थे, तस्वीरें खिंचवा रहे थे और क्लबों में डांस कर रहे थे। दोनों चरणों में सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा गया था और स्टैंड में दर्शक बिना मास्क के बैठे हुए थे। जोकोविच ने खिलाड़ियों के लिए पार्टियां भी आयोजित की थीं जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर फ़्लैश हुई थीं।

इस टूर में मोंटेनेग्रो में 27-28 जून को होने वाला तीसरा चरण कोरोना के कारण पहले ही रद्द किया जा चुका है। टूर का चौथा और अंतिम चरण बोस्निया के शहर बांजा लूका में 3-4 जुलाई को होना था लेकिन अब यह भी रद्द कर दिया गया है।

पिछले सप्ताह पुरुष एटीपी और महिला डब्लूटीए ने टेनिस सर्किट को अगस्त से शुरू करने के लिए संशोधित कैलेंडर जारी किया था जबकि वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के आयोजकों ने कहा है कि टूर्नामेंट को न्यूयार्क में उसके निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 31 अगस्त से 13 सितम्बर तक दर्शकों के बिना कराया जाएगा। लेकिन एड्रिया टूर में तीन खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टेनिस की वापसी की योजनाओं पर पुनर्विचार करना पड़ेगा।

ट्रायकी बेलग्राद में 13-14 जून को हुए पहले चरण में खेले थे जबकि दिमित्रोव और कोरिच जदर में 20-21 जून को हुए दूसरे चरण में पॉजिटिव पाए गए। ट्रायकी के साथ उनकी पत्नी भी पॉजिटिव पायी गयी हैं। लेकिन उनकी बेटी का टेस्ट नेगेटिव आया है। जोकोविच और उनकी पत्नी पॉजिटिव पाए गए हैं लेकिन उनके बच्चों का टेस्ट नेगेटिव आया है।

इस बीच एड्रिया टूर में खेलने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव, क्रोएशिया के मारिन सिलिच और रूस के आंद्रेई रुब्लेव का टेस्ट नेगेटिव आया है लेकिन उन्होंने कहा है कि वे आइसोलेशन के नियमों का पालन करेंगे और 14 दिन खुद क्वारंटीन में रहेंगे।

राज

वार्ता

More News
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:51 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:50 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
image