Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
खेल


महिला लाइन जज पर बॉल मारने से जोकोविच यूएस ओपन से बाहर

महिला लाइन जज पर बॉल मारने से जोकोविच यूएस ओपन से बाहर

न्यूयॉर्क, 07 सितंबर (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और खिताब के प्रबल दावेदार सर्बिया के नोवाक जोकोविच स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता के खिलाफ चौथे दौर के मैच के दौरान रविवार को महिला लाइन जज को बॉल मारने के कारण वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर कर दिए गए।

17 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता जोकोविच के शानदार करियर में यह पहला मौका है जब उन्हें किसी टूर्नामेंट से इस तरह बाहर होना पड़ा है। जोकोविच का चौथे दौर में मुकाबला 27वीं रैंकिंग के स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता से था जहां वह पहले सेट में अपनी सर्विस गंवाकर बुस्ता से 5-6 से पिछड़ गए। सर्विस गंवाने के बाद जोकोविच ने झल्लाहट में रैकेट से बॉल को पीछे की तरफ जोर से मार दिया। बॉल सीधे जाकर महिला लाइन जज के गले पर लगी और वह दर्द से कराहते हुए अपनी जगह पर गिर पड़ी।

जोकोविच ने गिरने की आवाज सुनकर तुरंत पीछे मुड़ते हुए हाथ उठाकर सॉरी कहा लेकिन जो नुकसान होना था वह हो चुका था। इस घटना से जोकोविच समेत सब सन्न हो चुके थे। टूर्नामेंट रेफरी सोरेन फ्रीमेल, चेयर अम्पायर ओरेली टॉरटे और ग्रैंड स्लेम सुपरवाइजर आंद्रियस एग्ली ने कोर्ट पर जोकोविच से बात की और इस दौरान बुस्ता अपनी कुर्सी पर बैठे हतप्रभ इस तमाम घटनाक्रम को देख रहे थे।

12 मिनट तक बातचीत के बाद फैसला हो गया और जोकोविच आचार संहिता उल्लंघन के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिए गए। टूर्नामेंट अधिकारियों के फैसले के बाद जोकोविच निराशा में अपनी कुर्सी के पास पहुंचे, अपने रैकेट को बैग में डाला और थके हुए कदमों के साथ कोर्ट से बाहर चल दिए। उनका इस साल का 26 मैचों का अपराजेय अभियान दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से थम गया। सर्बियाई खिलाड़ी ने मैच के बाद इंस्टाग्राम पर माफ़ी मांगी और कहा कि वह अपने इस व्यवहार का आकलन करने की कोशिश करेंगे कि ऐसा कैसे हो गया।

ग्रैंड स्लैम के नियमानुसार अगर कोई खिलाड़ी किसी अधिकारी या दर्शक को चोटिल करता है तो नतीजतन उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे अयोग्य ठहरा दिया जाता है और मैच रैफरी ने जोकोविच को भी दोषी पाया। अमेरिकी टेनिस संघ ने कहा है कि इस कृत्य के कारण टूर्नामेंट में प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले तक पहुंचने पर जोकोविच को मिलने वाली दो लाख 50 हजार डॉलर की इनामी राशि काट ली जाएगी जो उन पर लगाया गया जुर्माना है। इसके साथ ही उनके टूर्नामेंट से मिलने वाले रैंकिंग अंक भी काट दिए जाएंगे।

तीन बार के यूएस ओपन चैंपियन जोकोविच ने इस कृत्य पर माफी मांगते हुए इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाल कर कहा, “इस पूरी घटना से मुझे काफी दुख पहुंचा है। मैंने टेनिस कोर्ट पर उस महिला के हालचाल जाना और टूर्नामेंट के अधिकारियों ने मुझे बताया कि महिला की हालत ठीक है। मुझसे अनजाने में जो कुछ हुआ, मैं उसके लिए माफी मांगता हूं।”

जोकोविच ने कहा कि ऐसा उन्होंने जानबूझकर नहीं किया लेकिन फ्रीमेल ने संवाददाताओं से कहा कि यह पूरी तरह नियमों का उललंघन है, नोवाक ने गुस्से में और लापरवाही से बॉल को पीछे की तरफ मारा जिससे लाइन जज को चोट लगी।

राज

जारी वार्ता

More News
आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

19 Apr 2024 | 11:35 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में शुक्रवार को खेले गये 34वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

19 Apr 2024 | 11:33 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) क्विंटन डिकॉक (54) और कप्तान केएल राहुल (82) के बीच 134 रन की शतकीय साझीदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पीट कर अपने मनोबल में इजाफा किया।

see more..
पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

19 Apr 2024 | 11:03 PM

हाइरेस 19 अप्रैल (वार्ता) नेत्रा कुमानन की अगुवाई में रविवार को फ्रांस में शुरु हो रहे पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालीफायर में 17 सदस्यीय पाल नौकायन का भारतीय दल स्पर्धा करेगा।

see more..
image