Friday, Mar 29 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
खेल


जोकोविच ने जीता 36वां मास्टर्स, नडाल का रिकॉर्ड तोड़ा

जोकोविच ने जीता 36वां मास्टर्स, नडाल का रिकॉर्ड तोड़ा

रोम, 22 सितंबर (वार्ता) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आठवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को सोमवार को हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 36वां मास्टर्स 1000 खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

जोकोविच ने श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 7-5, 6-3 से हराया और पांचवीं बार इटालियन ओपन जीता। जोकोविच ने मुकाबले में तीन एस लगाए जबकि श्वार्ट्जमैन ने एक एस लगाया। इस जीत के साथ ही सर्बियाई खिलाड़ी ने नडाल के 35 मास्टर्स 1000 खिताब का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इटालियन ओपन से पहले जोकोविच और नडाल एक बराबरी पर थे। नौ बार के चैंपियन नडाल को इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में श्वार्ट्जमैन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

जोकोविच ने इस साल 32 में से 31 मुकाबले जीते हैं। उन्होंने इस साल पांच टूर्नामेंटों में से चार टूर्नामेंट जीते हैं। जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया ओपन ग्रैंड स्लेम में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को, दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में यूनान के स्तेफानोस सितसितपास को और वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन के फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक को हराकर खिताब जीता था।

जोकोविच ने कहा, “यह काफी अच्छा और चुनौतीपूर्ण सप्ताह था। मुझे नहीं लगता कि मैंने पूरे सप्ताह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन मेरे ख्याल से जब भी मुझे जरुरत थी मैंने अच्छा प्रदर्शन किया, चाहे वो सेमीफाइनल मुकाबला हो या फाइनल मैच।”

उन्होंने कहा, “इस जीत से मैं काफी संतुष्ट हूं और गर्व महसूस कर रहा हूं कि मैं पांचवीं बार यह खिताब जीतने में कामयाब रहा जब मुझे इसकी काफी जरुरत थी। पेरिस की बात करें तो मैं रोम में अच्छे टूर्नामेंट की उम्मीद नहीं कर सकता था। यह एक और बड़ा खिताब है और मैं काफी खुश हूं।”

जोकोविच को वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के चौथे दौर के मुकाबले में लाइन जज को गेंद मारने के कारण टूर्नामेंट से अयोग्य घोषित कर दिया था और उन पर जुर्माना भी लगाया था। लेकिन उन्होंने इटालियन ओपन में शानदार तरीके से वापसी की और खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही जोकोविच ने 27 सितंबर से शुरु हो रहे फ्रेंच ओपन के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

सर्वाधिक बार एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाले पांच खिलाड़ी:

नोवाक जोकोविच (सर्बिया)................36

राफेल नडाल (स्पेन)..........................35

रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)...............28

आंद्रे अगासी (अमेरिका)....................17

एंडी मरे (ब्रिटेन)................................14

शोभित राज

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image