Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
खेल


जोकोविच ने चौथी बार जीता लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार

जोकोविच ने चौथी बार जीता लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार

मोनाको 19 फरवरी (वार्ता) विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने चौथी बार प्रतिष्ठित लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार जीत लिया है।

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी जोकोविच को यहां सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं महिलाओं में अमेरिका की स्टार जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार से नवाजा गया।

बाइल्स ने गत वर्ष विश्व चैंपियनशिप में रिकार्ड शानदार प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था।

जोकोविच ने स्टार फुटबॉल खिलाड़ी काइलियान एमबापे और लुका मॉडरिक के अलावा फाॅर्मूला वन विश्व चैंपियन लेविस हेमिल्टन, एनबीए सुपरस्टार लेब्रोन जेम्स और केन्या के इलियुद किपचोगे जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए यह प्रतिष्ठित सम्मान हासिल किया है।

उल्लेखनीय है कि जोकोविच ने जनवरी में स्पेन के राफेल नडाल को फाइनल में लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

खेल की दुनिया का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद जोकोविच ने कहा, “ लॉरेस पुरस्कार एक ऐसा अवार्ड है जिसे प्रत्येक एथलीट जीतना चाहता है। इसे जीतना मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है। यहां आज रात खेल की दुनिया के महान खिलाड़ियों के बीच होना और लॉरेस की ओर से दुनिया भर में किए जा रहे प्रेरणादायक कार्यों के बारे में सुनना इस अवार्ड को मेरे लिए और भी खास बना देता है।”

टेनिस की दुनिया में तहलका मचाने वाली जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को ‘ब्रेकथ्रू आॅफ द ईयर’ के लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार के लिए चुना गया। गौरतलब है कि 21 वर्षीय ओसाका ने जनवरी में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को फाइनल में हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब जीता था।

गोल्फ में शानदार वापसी करने वाले अमेरिका के महान गोल्फर टाइगर वुड्स को ‘कमबैक ऑफ द ईयर’ के लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार से नवाजा गया। टाइगर ने गत वर्ष टूर चैंपियनशिप जीती थी।

 

More News
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image