Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:17 Hrs(IST)
image
States


विश्वविद्यालयों में विचारों के आदान-प्रदान पर अंकुश सही नहीं: प्रणव

विश्वविद्यालयों में विचारों के आदान-प्रदान पर अंकुश सही नहीं: प्रणव

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विश्वविद्यालयों में विचारों के उन्मुक्त आदान-प्रदान पर बल देते हुए कहा है कि इससे शिक्षण संस्थानों का माहौल अच्छा बनेगा, श्री मुखर्जी ने आज यहां उस्मानिया विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने कहा था कि विश्वविद्यालयों का माहौल ऐसा होना चाहिये जहां विचारों के उन्मुक्त आदान-प्रदान पर किसी तरह का अंकुश न हो। छात्र और अध्यापक बिना किसी दबाव के अपनी बात कह सकें। उन्होंने कहा कि वह भी पंडित नेहरू के इन विचारों का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा तंत्र के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है और देश में सात सौ से भी अधिक उच्च शिक्षण संस्थान हैं लेकिन इसके बावजूद हमारे कई प्रतिभाशाली छात्रों को विदेशों का रुख करना पड़ता है। इस चुनौती से निपटने के लिए देश में विश्व स्तरीय शिक्षा और शोध के अवसर मुहैया कराये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश के शीर्ष संस्थानों को पर्याप्त संसाधन जुटाने के साथ-साथ देश और विदेश की ऐसी प्रतिभाओं को अपने यहां बुलाना चाहिये जो वस्तुनिष्ठ और संदर्भपूर्ण शिक्षा तथा ज्ञान का प्रचार कर सकें। संजीव.सोनू.श्रवण जारी वार्ता

More News
विकसित भारत के लिए स्थिर, मजबूत और निर्णायक सरकार की जरुरत : नड्डा

विकसित भारत के लिए स्थिर, मजबूत और निर्णायक सरकार की जरुरत : नड्डा

24 Apr 2024 | 8:12 PM

भागलपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा ने आज यहां कहा कि विकसित भारत के लिए स्थिर, मजबूत और निर्णायक सरकार की जरुरत है और उनकी पार्टी एक बार फिर से देशवासियों के सहयोग से सरकार बनायेगी।

see more..
इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

इटावा में भाजपा सांसद के खिलाफ उतरी पत्नी मृदुला कठेरिया

24 Apr 2024 | 8:09 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया के मुकाबले उनकी पत्नी श्रीमती मृदुला कठेरिया ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

see more..
image