Tuesday, Oct 24 2017 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
फीचर्स Share

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

कानपुर 11 अप्रैल (वार्ता) अनियमित खानपान और भागदौड भरी जिंदगी के बीच तेजी से उभर रही समस्या पीठ दर्द को आमतौर पर लोगबाग अधिक गंभीरता से नही लेते मगर चिकित्सकों का मानना है कि शुरूआती दौर में दर्द को नजरअंदाज करना उम्र बढने के साथ बडी परेशानी का सबब बन सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में 30 साल की उम्र से ऊपर का हर पांचवा व्यक्ति किसी न/न किसी वजह से पीठ दर्द की समस्या से पीडित है। चिकित्सक इसके लिये सडक दुर्घटनाओं की बढती आवृत्ति के अलावा लांग ड्राइविंग और कम्प्यूटर पर एक अवस्था में घंटो बैठकर काम करने की प्रवृत्ति समेत अन्य कारकों को जिम्मेदार मानते हैं। कानपुर स्थित लाला लाजपत राय अस्पताल के अस्थि रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक रोहित नाथ ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि हाल के सालों में पीठ दर्द से ग्रसित मरीजों विशेषकर युवा वर्ग की तादाद में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। बैकपेन से पीडित उनके पास हर रोज आने वाले कई मरीज ऐसे होते हैं जिन्हे सालों पहले कोई चोट लगी थी अथवा उनकी नियमित दिनचर्या में मोटरसाइकिल पर लंबी दौड, कम्प्यूटर पर देर तक काम करने का बोझ के अलावा फास्टफूड का अत्यधिक सेवन आदि शामिल था। उन्होने बताया कि शहरों में ट्रैफिक के बढते बोझ के कारण आयेदिन होने वाली दुर्घटनाओं में खासी बढोत्तरी हुयी है जबकि स्पीड ब्रेकरों की बढती तादाद, लैपटाप अथवा मोबाइल को घंटो एक अवस्था में बैठकर निहारने की प्रवृत्ति, जंक फूड के व्यापक इस्तेमाल से बढता मोटापा हड्डियों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों के कंधो पर भारी भरकम बैग और युवाओं के लैपटाप बैग हड्डी की समस्या को बढावा दे रहे हैं।

डा़ नाथ ने बताया कि हड्डी रोग के शुरूआती लक्षण पता चलते ही इसे व्यायाम अथवा दवाइयों की मदद से दूर किया जा सकता है मगर चिकित्सीय परामर्श में लेटलतीफी अथवा विशेष लक्षणों पर शल्य चिकित्सा अाखिरी विकल्प साबित होती है। मेरूदंड यानी रीढ़ की हड्डी कशेरूका और उनके बीच डिस्क से बनी हैं जिनके बीच में कोशिकायें होती है मेरूदंड दिमाग़ से लेकर पीठ के निचले हिस्से तक जाती हैं। पीठ में होने वाला दर्द आम तौर पर मांसपेशियों, तंत्रिका, हड्डियों, जोड़ों या रीढ़ की अन्य संरचनाओं में महसूस किया जाता है। इस दर्द को अक्सर गर्दन दर्द, पीठ के ऊपरी हिस्से के दर्द, पीठ के निचले हिस्से के दर्द या टेलबोन के दर्द (रीढ़ के आखिरी छोर की हड्डी में) में विभाजित कर सकते हैं। यह लगातार या कुछ अन्तराल पर भी हो सकता है। चिकित्सक ने बताया कि बैकपेन की सर्जरी युवा, अधेड अथवा बुजुर्गो के लिये अलग- अलग हो सकती है। इनके लिये एक सी चिकित्सीय पद्धति कारगर नही होगी। मसलन युवाओं में आमतौर पर पीठ दर्द के पीछे डिस्क प्रोलेप्स कारक होता है जबकि 40 से 60 वर्ष के उम्र के लोगों में स्पांडलाइटिस, कैनाल स्टेनोसिस की समस्या पायी जाती है जबकि बुजुर्गो में हड्डी में चूने की कमी से आमतौर पर आस्टियोपोरोसिस और पीठ के पीछे ज्वाइंट में गठिया यानी आस्टियाे आर्थाइटिस की बीमारी होती है।

डा़ नाथ ने बताया कि डिस्क प्रोलेप्स अथवा स्लिपड डिस्क की समस्या से ग्रसित मरीज को हफ्तों तक कमर के नीचे दर्द बना रहता है। हर दो वर्टेब्रे के बीच में एक डिस्क होती है। डिस्क के अंदरूनी हिस्से को न्यूक्लियस और बाहरी को एन्यूलस कहते हैं। न्यूक्लियस के विकार के कारण नर्व रूट पर पडने वाले दबाव के कारण मरीज काे असहनीय पीडा का अनुभव होता है। विशेष प्रकार के व्यायाम और दवाओं से आराम नही मिलने पर सर्जरी के जरिये डिस्क एक्सिजन किया जाता है जिससे मरीज कुछ ही समय में पहले की तरह स्वस्थ हो जाता है। उन्होने बताया कि साइटिका के मामले में कमर के निचले भाग में मरीज को असहनीय दर्द होता है। स्पांडलाइटिस में डिस्क का अंदरूनी हिस्सा यानी न्यूक्लियस सूख जाता है जबकि कैनाल स्टेनोसिस में नर्व सिकुड जाती है। तीनों ही मामलों में मरीज की शल्य चिकित्सा की स्थिति में कैनाल वाइडनिंग के जरिये मरीज का इलाज किया जाता है। चिकित्सक ने बताया कि उम्र बढने के साथ शल्य चिकित्सा जटिल होती जाती है। बुजुर्गो मे आस्टियो आर्थराइटिस के ज्यादा प्रभावित डिस्क को फ्यूजन के जरिये निकाल दिया जाता है जिससे बाधित नर्व रूट सामान्य हो जाता है और मरीज को आराम मिलता है।

डा़ नाथ ने बताया कि आमतौर पर चिकित्सक शल्य चिकित्सा से परहेज करता है। इसके लिये ए बी सी डी ई फार्मूले को अपनाया जाता है। ए मतलब सिकाई, सिकाई से आराम न/न मिले तो बी मतलब जेल का इस्तेमाल इसके बाद सी यानी व्यायाम और फिर डी मतलब ड्रग्स के जरिये इलाज किया जाता है जबकि आखिर में ई मतलब एपीड्यूरल स्टेरायड इंजेक्शन को मेरूदंड के निचले हिस्से में लगाया जाता है। इस इंजेक्शन से आपस में चिपकी नसें अलग हो जाती है जबकि नसों की सूजन में भी आराम मिलने से दर्द स्वत: गायब हो जाता है। अगर इन उपायों से भी मरीज को आराम न/न मिले तो उस स्थिति में शल्य चिकित्सा अंतिम विकल्प के तौर पर काम में आता है। चिकित्सक ने बताया कि शल्य चिकित्सा माइक्रोडिसेटोमी विधि से की जाती है जिसमें पीठ में एक इंंच का चीरा लगाकर माइक्रोस्कोप के जरिये खराब डिस्क को निकाल दिया जाता है अथवा दबी कोशिकाओं को अलग कर दिया जाता है। आपरेशन में करीब एक घंटे का समय लगता है और एक हफ्ते के आराम के बाद व्यक्ति स्वस्थ हाेकर सामान्य कामकाज निपटा सकता है। यह आपरेशन कम से कम 98 प्रतिशत मामलों में यह कारगर रहता है। प्रदीप नरेन्द्र चौरसिया वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
अल्पेश कांग्रेस में शामिल

अल्पेश कांग्रेस में शामिल

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज गुजरात में अन्य पिछडा वर्ग के युवा नेता तथा ठाकोर सेना और ओबीएसी एकता मंच के अध्यक्ष अल्पेश ठाकोर को यहां कांग्रेस में विधिवत शामिल कराया।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 9:11 PM
जम्मूू कश्मीर के लोगों से फिर से बातचीत करेगी सरकार

जम्मूू कश्मीर के लोगों से फिर से बातचीत करेगी सरकार

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और उनके समक्ष मौजूद चुनौतियों और समस्याओं के समाधान के लिए वहां सभी वर्गों के साथ बातचीत शुरु करने का फैसला किया है और इसके लिए गुप्तचर ब्यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 6:03 PM
मोदी जी का जीएसटी है गब्बर सिंह टैक्स - राहुल गांधी

मोदी जी का जीएसटी है गब्बर सिंह टैक्स - राहुल गांधी

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर कडा प्रहार किया और कहा कि जिस अंदाज में इसे लागू किया गया है उससे यह ‘गब्बर सिंह टैक्स’ बन गया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 5:10 PM
गुजरात में रिश्वत के आरोपों की हो न्यायिक जांच: कांग्रेस

गुजरात में रिश्वत के आरोपों की हो न्यायिक जांच: कांग्रेस

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता)कांग्रेस ने गुजरात में भारतीय जनता पार्टी पर एक करोड़ रुपए की रिश्वत देने के आराेपों की जांच उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से कराने की मांग करते हुए आज कहा कि भाजपा राज्य विधानसभा चुनाव जीतने के लिए “गैर कानूनी काम” कर रही है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:35 PM
‘ड्रामेबाज़ पार्टी नंबर वन’ कांग्रेस घटियापन पर उतरी -भाजपा

‘ड्रामेबाज़ पार्टी नंबर वन’ कांग्रेस घटियापन पर उतरी -भाजपा

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस को ‘ड्रामा पार्टी नंबर वन’ करार दिया है आैर मेहसाणा के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष के पुत्र एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के कार्यकर्ता अल्पेश ठाकोर को कांग्रेस में शामिल कराने को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि वह हताशा में घटिया राजनीति पर उतर आयी है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 6:59 PM
लगता है मोदी जी ने अब खाना शुरू कर दिया.. राहुल

लगता है मोदी जी ने अब खाना शुरू कर दिया.. राहुल

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी के मामले को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आज तीखा हमला करते हुये कहा कि लगता है उन्होंने “अब खाना शुरु कर दिया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 9:06 PM
फिरोजशाह कोटला को मिला वीरेंद्र सहवाग गेट

फिरोजशाह कोटला को मिला वीरेंद्र सहवाग गेट

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी के एतिहासिक क्रिकेट मैदान फिरोजशाह कोटला को भारत के दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम पर गेट मिल गया है और कोटला मैदान के गेट नंबर दो का नाम वीरेंद्र सहवाग गेट रख दिया गया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 8:42 PM
दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन का जोरदार विरोध

दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन का जोरदार विरोध

जयपुर 23 अक्टूबर (वार्ता)राजस्थान विधानसभा में आज दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन विधेयक पेश करने पर सत्ता पक्ष एवं प्रतिपक्ष के बीच तीखी तकरार तथा विपक्ष के बहिगर्मन के बाद शोकाभिव्यक्ति के साथ सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थिगित कर दी गयी।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 1:07 PM
समय से पहले हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: अखिलेश

समय से पहले हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: अखिलेश

लखनऊ 23 अक्टूबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विद्यार्थियों और युवाओं से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव समय से पहले भी हो सकते हैं।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:50 PM
हिमाचल में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक

हिमाचल में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए अपने स्टार प्रचारकों की घोषणा की है जिनमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राज्यसभा के विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद शामिल हैं।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:04 PM
मार्च तक 100 शहरों में विस्तार करेगी रुबिक

मार्च तक 100 शहरों में विस्तार करेगी रुबिक

16 Oct 2017 | 7:51 PM

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर (वार्ता) प्रमुख फिनटैक कंपनी रुबिक ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक देश में 100 शहरों तक कारोबार विस्तार करने की योजना बनायी है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ऋण देने के परम्परागत तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं

23 Oct 2017 | 7:11 AM

नयी दिल्ली. 23 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय और विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनायें इस प्रकार हैं: 1623 - प्रसिद्ध कवि तुलसीदास का निधन। 1764 - मीर कासिम बक्सर की लड़ाई में पराजित हुआ। 1910 - ब्लांश एस स्कॉट अमेरिका में अकेले हवाई जहाज उड़ाने

भारत में 2020 तक दिल के मरीज होंगे सबसे ज्यादा

भारत में 2020 तक दिल के मरीज होंगे सबसे ज्यादा

28 Sep 2017 | 4:01 PM

नयी दिल्ली 28 सितंबर (वार्ता) देश में 2020 तक दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा होगी1 यह दावा कार्डियाेलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की ओर से कराये गये ताजा सर्वेक्षण में किया गया है।1सर्वेक्षण के अनुसार देश में दिल के

image