Wednesday, Jul 26 2017 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
  • एलबीआई स्थापना में राजस्थान अग्रणी
  • पंजाब में बैंक लूटने वाला आरोपी गिरफ्तार
  • पंजाब में बैंक लूटने वाला आरोपी गिरफ्तार
  • निर्वाचन विभाग का इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन ट्रैकिंग एप शुरू
  • ट्राला की चपेट मे मोटर साइकिल सवार की मौत
  • देशी की सुरक्षा के लिए सेना पूरी तरह सक्षम-मेजर जनरल रावत
  • जहर खाने से दम्पति की मौत , एक अन्य बीमार
  • बयान वापस लें गहलाेत वर्ना अहमद पटेल को वोट नहीं दूंगा - वाघेला
  • विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
  • नमस्ते कनाडा में काम करने को रोमांचित हैं परिणीति
  • नमस्ते कनाडा में काम करने को रोमांचित हैं परिणीति
  • भाई-भतीजावाद पर राय नही रखना चाहती हैं विद्या
  • भाई-भतीजावाद पर राय नही रखना चाहती हैं विद्या
  • ....
  • एएफसी ने कतर को क्वालिफायर की दी अनुमति
फीचर्स Share

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

कानपुर 11 अप्रैल (वार्ता) अनियमित खानपान और भागदौड भरी जिंदगी के बीच तेजी से उभर रही समस्या पीठ दर्द को आमतौर पर लोगबाग अधिक गंभीरता से नही लेते मगर चिकित्सकों का मानना है कि शुरूआती दौर में दर्द को नजरअंदाज करना उम्र बढने के साथ बडी परेशानी का सबब बन सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में 30 साल की उम्र से ऊपर का हर पांचवा व्यक्ति किसी न/न किसी वजह से पीठ दर्द की समस्या से पीडित है। चिकित्सक इसके लिये सडक दुर्घटनाओं की बढती आवृत्ति के अलावा लांग ड्राइविंग और कम्प्यूटर पर एक अवस्था में घंटो बैठकर काम करने की प्रवृत्ति समेत अन्य कारकों को जिम्मेदार मानते हैं। कानपुर स्थित लाला लाजपत राय अस्पताल के अस्थि रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक रोहित नाथ ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि हाल के सालों में पीठ दर्द से ग्रसित मरीजों विशेषकर युवा वर्ग की तादाद में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। बैकपेन से पीडित उनके पास हर रोज आने वाले कई मरीज ऐसे होते हैं जिन्हे सालों पहले कोई चोट लगी थी अथवा उनकी नियमित दिनचर्या में मोटरसाइकिल पर लंबी दौड, कम्प्यूटर पर देर तक काम करने का बोझ के अलावा फास्टफूड का अत्यधिक सेवन आदि शामिल था। उन्होने बताया कि शहरों में ट्रैफिक के बढते बोझ के कारण आयेदिन होने वाली दुर्घटनाओं में खासी बढोत्तरी हुयी है जबकि स्पीड ब्रेकरों की बढती तादाद, लैपटाप अथवा मोबाइल को घंटो एक अवस्था में बैठकर निहारने की प्रवृत्ति, जंक फूड के व्यापक इस्तेमाल से बढता मोटापा हड्डियों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों के कंधो पर भारी भरकम बैग और युवाओं के लैपटाप बैग हड्डी की समस्या को बढावा दे रहे हैं।

डा़ नाथ ने बताया कि हड्डी रोग के शुरूआती लक्षण पता चलते ही इसे व्यायाम अथवा दवाइयों की मदद से दूर किया जा सकता है मगर चिकित्सीय परामर्श में लेटलतीफी अथवा विशेष लक्षणों पर शल्य चिकित्सा अाखिरी विकल्प साबित होती है। मेरूदंड यानी रीढ़ की हड्डी कशेरूका और उनके बीच डिस्क से बनी हैं जिनके बीच में कोशिकायें होती है मेरूदंड दिमाग़ से लेकर पीठ के निचले हिस्से तक जाती हैं। पीठ में होने वाला दर्द आम तौर पर मांसपेशियों, तंत्रिका, हड्डियों, जोड़ों या रीढ़ की अन्य संरचनाओं में महसूस किया जाता है। इस दर्द को अक्सर गर्दन दर्द, पीठ के ऊपरी हिस्से के दर्द, पीठ के निचले हिस्से के दर्द या टेलबोन के दर्द (रीढ़ के आखिरी छोर की हड्डी में) में विभाजित कर सकते हैं। यह लगातार या कुछ अन्तराल पर भी हो सकता है। चिकित्सक ने बताया कि बैकपेन की सर्जरी युवा, अधेड अथवा बुजुर्गो के लिये अलग- अलग हो सकती है। इनके लिये एक सी चिकित्सीय पद्धति कारगर नही होगी। मसलन युवाओं में आमतौर पर पीठ दर्द के पीछे डिस्क प्रोलेप्स कारक होता है जबकि 40 से 60 वर्ष के उम्र के लोगों में स्पांडलाइटिस, कैनाल स्टेनोसिस की समस्या पायी जाती है जबकि बुजुर्गो में हड्डी में चूने की कमी से आमतौर पर आस्टियोपोरोसिस और पीठ के पीछे ज्वाइंट में गठिया यानी आस्टियाे आर्थाइटिस की बीमारी होती है।

डा़ नाथ ने बताया कि डिस्क प्रोलेप्स अथवा स्लिपड डिस्क की समस्या से ग्रसित मरीज को हफ्तों तक कमर के नीचे दर्द बना रहता है। हर दो वर्टेब्रे के बीच में एक डिस्क होती है। डिस्क के अंदरूनी हिस्से को न्यूक्लियस और बाहरी को एन्यूलस कहते हैं। न्यूक्लियस के विकार के कारण नर्व रूट पर पडने वाले दबाव के कारण मरीज काे असहनीय पीडा का अनुभव होता है। विशेष प्रकार के व्यायाम और दवाओं से आराम नही मिलने पर सर्जरी के जरिये डिस्क एक्सिजन किया जाता है जिससे मरीज कुछ ही समय में पहले की तरह स्वस्थ हो जाता है। उन्होने बताया कि साइटिका के मामले में कमर के निचले भाग में मरीज को असहनीय दर्द होता है। स्पांडलाइटिस में डिस्क का अंदरूनी हिस्सा यानी न्यूक्लियस सूख जाता है जबकि कैनाल स्टेनोसिस में नर्व सिकुड जाती है। तीनों ही मामलों में मरीज की शल्य चिकित्सा की स्थिति में कैनाल वाइडनिंग के जरिये मरीज का इलाज किया जाता है। चिकित्सक ने बताया कि उम्र बढने के साथ शल्य चिकित्सा जटिल होती जाती है। बुजुर्गो मे आस्टियो आर्थराइटिस के ज्यादा प्रभावित डिस्क को फ्यूजन के जरिये निकाल दिया जाता है जिससे बाधित नर्व रूट सामान्य हो जाता है और मरीज को आराम मिलता है।

डा़ नाथ ने बताया कि आमतौर पर चिकित्सक शल्य चिकित्सा से परहेज करता है। इसके लिये ए बी सी डी ई फार्मूले को अपनाया जाता है। ए मतलब सिकाई, सिकाई से आराम न/न मिले तो बी मतलब जेल का इस्तेमाल इसके बाद सी यानी व्यायाम और फिर डी मतलब ड्रग्स के जरिये इलाज किया जाता है जबकि आखिर में ई मतलब एपीड्यूरल स्टेरायड इंजेक्शन को मेरूदंड के निचले हिस्से में लगाया जाता है। इस इंजेक्शन से आपस में चिपकी नसें अलग हो जाती है जबकि नसों की सूजन में भी आराम मिलने से दर्द स्वत: गायब हो जाता है। अगर इन उपायों से भी मरीज को आराम न/न मिले तो उस स्थिति में शल्य चिकित्सा अंतिम विकल्प के तौर पर काम में आता है। चिकित्सक ने बताया कि शल्य चिकित्सा माइक्रोडिसेटोमी विधि से की जाती है जिसमें पीठ में एक इंंच का चीरा लगाकर माइक्रोस्कोप के जरिये खराब डिस्क को निकाल दिया जाता है अथवा दबी कोशिकाओं को अलग कर दिया जाता है। आपरेशन में करीब एक घंटे का समय लगता है और एक हफ्ते के आराम के बाद व्यक्ति स्वस्थ हाेकर सामान्य कामकाज निपटा सकता है। यह आपरेशन कम से कम 98 प्रतिशत मामलों में यह कारगर रहता है। प्रदीप नरेन्द्र चौरसिया वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
मोदी ने सैन्य बलों की प्रशंसा की

मोदी ने सैन्य बलों की प्रशंसा की

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “कारगिल विजय दिवस” के मौके पर सैन्य बलों की देश के लिये त्याग और कौशल की प्रशंसा की है।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 2:25 PM
जेटली के बयान पर विपक्ष का राज्यसभा में हंगामा

जेटली के बयान पर विपक्ष का राज्यसभा में हंगामा

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) समूचे विपक्ष ने आज राज्यसभा में सदन के नेता अरूण जेटली के विपक्षी नेताओं के बारे में दिये गये एक बयान पर कडी आपत्ति जतायी तथा इसे कार्यवाही से निकाले जाने की मांग की जिससे प्रश्नकाल की कार्यवाही 20 मिनट से भी अधिक समय तक बाधित रही।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 2:24 PM
इराक में लापता 39 भारतीयों की तलाश बंद नहीं होगी -सुषमा

इराक में लापता 39 भारतीयों की तलाश बंद नहीं होगी -सुषमा

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद को अाज भरोसा दिलाया कि इराक में तीन साल पहले लापता 39 भारतीयों की मृत्यु होने के बारे में जब तक कोई सबूत नहीं मिलता तब तक उनकी फाइल बंद नहीं की जायेगी और ना ही उनकी खोजबीन बंद होगी।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 2:38 PM
कोविंद ने प्रोफेसर यशपाल के निधन पर जताया शोक

कोविंद ने प्रोफेसर यशपाल के निधन पर जताया शोक

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रख्यात वैज्ञानिक यशपाल के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 12:49 PM
दिल्ली में सड़क हादसे में छह मरे

दिल्ली में सड़क हादसे में छह मरे

नयी दिल्ली.26 जुलाई (वार्ता) पूर्वी दिल्ली से राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर कल्याण पुरी के निकट आज सुबह हुए एक भीषण हादसे में छह लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हुए है।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 10:46 AM
जेटली ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जेटली ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां अमर जवान ज्योति पर कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 12:49 PM
नायडू पर लगे आरोपों का जवाब दे मोदी : कांग्रेस

नायडू पर लगे आरोपों का जवाब दे मोदी : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने आज कहा कि तेलंगाना सरकार ने स्वीकार किया है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू के पुत्र तथा पुत्री को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों का उल्लंघन किया गया है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसका जवाब देना चाहिए।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 3:05 PM
वाघेला की जगह गुजरात में नये नेता प्रतिपक्ष बने राठवा ने संभाला पदभार

वाघेला की जगह गुजरात में नये नेता प्रतिपक्ष बने राठवा ने संभाला पदभार

गांधीनगर, 26 जुलाई (वार्ता) गुजरात विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेता के तौर पर शंकरसिंह वाघेला के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के नये नेता प्रतिपक्ष चुने गये मोहनसिंह राठवा ने आज अपना पदभार संभाल लिया।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 1:59 PM
ठाकुर मामले में हंगामा,लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

ठाकुर मामले में हंगामा,लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (वार्ता) लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनुराग ठाकुर के कथितरूप से वीडियो बनाने के मामले में विपक्षी सदस्यों ने उनके निलम्बन की मांग करते हुए आज जबरदस्त हंगामा किया जिसके कारण अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सदन की कार्यवाही 12 बजकर 45 तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 2:45 PM
जम्मू से अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था रवाना

जम्मू से अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था रवाना

जम्मू 26 जुलाई (वार्ता) दक्षिण कश्मीर में पवित्र गुफा के लिए दर्शन आज यहां यात्री निवास आधार शिविर से 473 श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना हुआ।

   
आगे देखे..26 Jul 2017 | 12:49 PM
सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

28 Jun 2017 | 7:50 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सभी सांसदों से अपनी स्‍थानीय क्षेत्रीय विकास निधि (एमपीएलएडीएस) से अपने क्षेत्र में स्‍टार्टअप के लिए सह-कार्यस्‍थल/ इन्‍क्‍यूबेटर स्&zwj

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 26 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 26 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

26 Jul 2017 | 10:46 AM

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 26 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं: 1614- जहाँगीर ने मेवाड़ के राणा का स्वागत किया। 1826- लिथुआनिया की हिंसा में कई यहूदी मरे। 1844 - भारत के एक प्रमुख जाने-माने शिक्षाशास्त्री

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

27 Jun 2017 | 7:44 PM

जयपुर, 27 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने राजस्थान के अजमेर में साइंस पार्क की स्थापना के लिये सैद्धान्तिक मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के आज नई दिल्ली में उनसे मिलकर

image