Saturday, May 27 2017 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
  • महेश क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर
  • वाराणसी में छात्र-छात्रों ने किया योगी का विरोध
  • अमेठी में सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मृत्यु
  • खुले में शौच मुक्त जिलों में गुजरात आगे ,बिहार का कोई जिला नहीं
  • जम्मू कश्मीर को मिली पहली फुटबॉल अकादमी
  • बाजार भाव दो अंतिम जबलपुर
  • जबलपुर बाजार भााव
  • ....
  • ....
  • जेब में रखा मोबाइल फटने से युवक घायल
  • वसुंधरा को मिला डिजिटल लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड
  • भारत और श्रीलंका बने संयुक्त चैंपियन
  • ‘संप्रग की तुलना में मोदी सरकार ने अधिक काम किए ग्रामीण विकास में’
  • मंदसौर में बैंक कैशियर से साढ पांच लाख रुपए की लूट
  • कुपोषण दूर करने के लिए मेनका का अनाजों का पैकेट देने का सुझाव
फीचर्स Share

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी

कानपुर 11 अप्रैल (वार्ता) अनियमित खानपान और भागदौड भरी जिंदगी के बीच तेजी से उभर रही समस्या पीठ दर्द को आमतौर पर लोगबाग अधिक गंभीरता से नही लेते मगर चिकित्सकों का मानना है कि शुरूआती दौर में दर्द को नजरअंदाज करना उम्र बढने के साथ बडी परेशानी का सबब बन सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में 30 साल की उम्र से ऊपर का हर पांचवा व्यक्ति किसी न/न किसी वजह से पीठ दर्द की समस्या से पीडित है। चिकित्सक इसके लिये सडक दुर्घटनाओं की बढती आवृत्ति के अलावा लांग ड्राइविंग और कम्प्यूटर पर एक अवस्था में घंटो बैठकर काम करने की प्रवृत्ति समेत अन्य कारकों को जिम्मेदार मानते हैं। कानपुर स्थित लाला लाजपत राय अस्पताल के अस्थि रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक रोहित नाथ ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि हाल के सालों में पीठ दर्द से ग्रसित मरीजों विशेषकर युवा वर्ग की तादाद में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। बैकपेन से पीडित उनके पास हर रोज आने वाले कई मरीज ऐसे होते हैं जिन्हे सालों पहले कोई चोट लगी थी अथवा उनकी नियमित दिनचर्या में मोटरसाइकिल पर लंबी दौड, कम्प्यूटर पर देर तक काम करने का बोझ के अलावा फास्टफूड का अत्यधिक सेवन आदि शामिल था। उन्होने बताया कि शहरों में ट्रैफिक के बढते बोझ के कारण आयेदिन होने वाली दुर्घटनाओं में खासी बढोत्तरी हुयी है जबकि स्पीड ब्रेकरों की बढती तादाद, लैपटाप अथवा मोबाइल को घंटो एक अवस्था में बैठकर निहारने की प्रवृत्ति, जंक फूड के व्यापक इस्तेमाल से बढता मोटापा हड्डियों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों के कंधो पर भारी भरकम बैग और युवाओं के लैपटाप बैग हड्डी की समस्या को बढावा दे रहे हैं।

डा़ नाथ ने बताया कि हड्डी रोग के शुरूआती लक्षण पता चलते ही इसे व्यायाम अथवा दवाइयों की मदद से दूर किया जा सकता है मगर चिकित्सीय परामर्श में लेटलतीफी अथवा विशेष लक्षणों पर शल्य चिकित्सा अाखिरी विकल्प साबित होती है। मेरूदंड यानी रीढ़ की हड्डी कशेरूका और उनके बीच डिस्क से बनी हैं जिनके बीच में कोशिकायें होती है मेरूदंड दिमाग़ से लेकर पीठ के निचले हिस्से तक जाती हैं। पीठ में होने वाला दर्द आम तौर पर मांसपेशियों, तंत्रिका, हड्डियों, जोड़ों या रीढ़ की अन्य संरचनाओं में महसूस किया जाता है। इस दर्द को अक्सर गर्दन दर्द, पीठ के ऊपरी हिस्से के दर्द, पीठ के निचले हिस्से के दर्द या टेलबोन के दर्द (रीढ़ के आखिरी छोर की हड्डी में) में विभाजित कर सकते हैं। यह लगातार या कुछ अन्तराल पर भी हो सकता है। चिकित्सक ने बताया कि बैकपेन की सर्जरी युवा, अधेड अथवा बुजुर्गो के लिये अलग- अलग हो सकती है। इनके लिये एक सी चिकित्सीय पद्धति कारगर नही होगी। मसलन युवाओं में आमतौर पर पीठ दर्द के पीछे डिस्क प्रोलेप्स कारक होता है जबकि 40 से 60 वर्ष के उम्र के लोगों में स्पांडलाइटिस, कैनाल स्टेनोसिस की समस्या पायी जाती है जबकि बुजुर्गो में हड्डी में चूने की कमी से आमतौर पर आस्टियोपोरोसिस और पीठ के पीछे ज्वाइंट में गठिया यानी आस्टियाे आर्थाइटिस की बीमारी होती है।

डा़ नाथ ने बताया कि डिस्क प्रोलेप्स अथवा स्लिपड डिस्क की समस्या से ग्रसित मरीज को हफ्तों तक कमर के नीचे दर्द बना रहता है। हर दो वर्टेब्रे के बीच में एक डिस्क होती है। डिस्क के अंदरूनी हिस्से को न्यूक्लियस और बाहरी को एन्यूलस कहते हैं। न्यूक्लियस के विकार के कारण नर्व रूट पर पडने वाले दबाव के कारण मरीज काे असहनीय पीडा का अनुभव होता है। विशेष प्रकार के व्यायाम और दवाओं से आराम नही मिलने पर सर्जरी के जरिये डिस्क एक्सिजन किया जाता है जिससे मरीज कुछ ही समय में पहले की तरह स्वस्थ हो जाता है। उन्होने बताया कि साइटिका के मामले में कमर के निचले भाग में मरीज को असहनीय दर्द होता है। स्पांडलाइटिस में डिस्क का अंदरूनी हिस्सा यानी न्यूक्लियस सूख जाता है जबकि कैनाल स्टेनोसिस में नर्व सिकुड जाती है। तीनों ही मामलों में मरीज की शल्य चिकित्सा की स्थिति में कैनाल वाइडनिंग के जरिये मरीज का इलाज किया जाता है। चिकित्सक ने बताया कि उम्र बढने के साथ शल्य चिकित्सा जटिल होती जाती है। बुजुर्गो मे आस्टियो आर्थराइटिस के ज्यादा प्रभावित डिस्क को फ्यूजन के जरिये निकाल दिया जाता है जिससे बाधित नर्व रूट सामान्य हो जाता है और मरीज को आराम मिलता है।

डा़ नाथ ने बताया कि आमतौर पर चिकित्सक शल्य चिकित्सा से परहेज करता है। इसके लिये ए बी सी डी ई फार्मूले को अपनाया जाता है। ए मतलब सिकाई, सिकाई से आराम न/न मिले तो बी मतलब जेल का इस्तेमाल इसके बाद सी यानी व्यायाम और फिर डी मतलब ड्रग्स के जरिये इलाज किया जाता है जबकि आखिर में ई मतलब एपीड्यूरल स्टेरायड इंजेक्शन को मेरूदंड के निचले हिस्से में लगाया जाता है। इस इंजेक्शन से आपस में चिपकी नसें अलग हो जाती है जबकि नसों की सूजन में भी आराम मिलने से दर्द स्वत: गायब हो जाता है। अगर इन उपायों से भी मरीज को आराम न/न मिले तो उस स्थिति में शल्य चिकित्सा अंतिम विकल्प के तौर पर काम में आता है। चिकित्सक ने बताया कि शल्य चिकित्सा माइक्रोडिसेटोमी विधि से की जाती है जिसमें पीठ में एक इंंच का चीरा लगाकर माइक्रोस्कोप के जरिये खराब डिस्क को निकाल दिया जाता है अथवा दबी कोशिकाओं को अलग कर दिया जाता है। आपरेशन में करीब एक घंटे का समय लगता है और एक हफ्ते के आराम के बाद व्यक्ति स्वस्थ हाेकर सामान्य कामकाज निपटा सकता है। यह आपरेशन कम से कम 98 प्रतिशत मामलों में यह कारगर रहता है। प्रदीप नरेन्द्र चौरसिया वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
माॅरीशस के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत

माॅरीशस के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ का आज राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 11:10 AM
नीतीश शरीक हुए मोदी के भोज में

नीतीश शरीक हुए मोदी के भोज में

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड):जदयू: के प्रमुख नीतीश कुमार आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीन्द्र कुमार जगन्नाथ के सम्मान में दिये गये भोज में शरीक हुये, पटना से आज यहां पंहुचे श्री कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि श्री मोदी ने इस भोज में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित किया है।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 4:06 PM
सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार: जेटली

सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार: जेटली

यी दिल्ली 27 मई (वार्ता) रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए आज कहा कि सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और पाकिस्तान ने जो किया है, उसका परिणाम उसे भुगतना पड़ेगा।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 4:34 PM
देश ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि

देश ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी 53वीं पुण्यतिथि पर आज श्रद्धांजलि अर्पित की।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 4:06 PM
कश्मीर में घुसपैठ का प्रयास विफल, छह आतंकवादी मारे गये

कश्मीर में घुसपैठ का प्रयास विफल, छह आतंकवादी मारे गये

श्रीनगर, 27 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में बारामूला जिले के उरी क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ के एक और प्रयास को विफल करते हुए छह सशस्त्र आतंकवादियों को मार गिराया है।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 1:49 PM
शब्बीरपुर में राहुल की ‘नो एंट्री’

शब्बीरपुर में राहुल की ‘नो एंट्री’

सहारनपुर 27 मई (वार्ता) जातीय हिंसा का दंश झेल रहे उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में व्याप्त तनाव के मद्देनजर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुये जिला प्रशासन ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को आज गांव जाने से रोक दिया, श्री गांधी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार से पूछा, “मुझे किस कानून के तहत रोका गया।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 4:14 PM
कपिल का दवा खरीद में 300 करोड़ रुपये घोटाले का आरोप

कपिल का दवा खरीद में 300 करोड़ रुपये घोटाले का आरोप

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर लगातार आरोप लगा रहे दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में दवाइयों की खरीद में 300 करोड़ रुपये का घोटाला होने का आरोप लगाया है।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 1:16 PM
मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर समेत तीन आतंकवादी ढेर

मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर समेत तीन आतंकवादी ढेर

श्रीनगर, 27 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के एक गांव में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सब्जार भट समेत तीन आतंकवादी मारे गये हैं, सब्जार को पिछले वर्ष जुलाई में अनंतनाग में मारे गये हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की जगह कमांडर बनाया गया था।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 4:06 PM

अफगानिस्तान में बम विस्फोट और मुठभेड में 50 लोगों की मौत

काबुल, 27 मई (रायटर) अफगानिस्तान में आज रमजान के पहले दिन एक आत्मघाती हमले में 14 लोग और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 22 आतंकवादियों समेत कम से कम 36 लोग मारे गये।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 1:56 PM
हत्या के लिए मवेशियों के खरीद-फरोख्त पर रोक

हत्या के लिए मवेशियों के खरीद-फरोख्त पर रोक

नयी दिल्ली 27 मई (वार्ता) केन्द्र सरकार ने मांस कारोबार के लिये गाय और भैंस की हत्या और बिक्री पर रोक लगा दी है।

   
आगे देखे..27 May 2017 | 10:26 AM
उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

13 May 2017 | 4:28 PM

नयी दिल्ली 13 मई (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी से उत्तरप्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज यहां मुलाकात की और राज्य में कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 27 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 27 मई की प्रमुख घटनाएं

27 May 2017 | 8:35 AM

नयी दिल्ली, 26 मई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 27 मई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं: 1538 - जेनेवा में धर्मसुधार आंदोलन के प्रणेता जाॅन केल्विन और उनके शिष्यों को शहर से निकाला गया। 1805 - नेपोलियन बोनापार्ट इटली के सम्राट बने। 1896 -

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

14 May 2017 | 12:34 PM

नयी दिल्ली,14 मई (वार्ता) अगर आप घर बैठे यह जानना चाहते हैं कि कैंसर से पीड़ित हैं या नहीं और अगर कैंसर है तो किस अवस्था में हैं तो उसका पता आप 24 घंटे के भीतर लगा सकते हैं। मुम्बई के मशहूर टाटा कैंसर हॉस्पिटल ने नव्या विशेषज्ञ सलाह

image