Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


मालूम नहीं मेरी मुवक्किल कहां है: आसिया बीबी के वकील

मालूम नहीं मेरी मुवक्किल कहां है: आसिया बीबी के वकील

हेग 06 नवंबर (वार्ता) ईशनिंदा के आरोपों में मौत की सजा से पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट से हाल में बरी हुयी ईसाई महिला आसिया बीबी के वकील ने कहा है कि उन्हें मालूम नहीं है कि उनकी मुवक्किल कहा हैं। साथ ही ,उन्होंने कहा कि इच्छा नहीं होने के बावजूद जीवन की रक्षा के लिए उन्हें देश छोड़कर नीदरलैंड भागना पड़ा है।

श्री सैफुल मुलूक ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा है,“मेरी जान की खतरा को भांपते हुए संयुक्त राष्ट्र ने मुझे पाकिस्तान से बाहर निकाला। देश छोड़ने का हालांकि मेरा मन बिल्कुल नहीं था।”

उन्होंने कहा,“ मौत की सजा से आसिया बीबी को बरी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पाकिस्तान में भड़की इस्लामिक हिंसा को देखते हुए मैंने इस्लामाबाद में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों से संपर्क किया। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र और इस्लामाबाद स्थित यूरोपीय देशों के राजदूतों ने मुझे तीन दिन अपने पास रखा और मेरी सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने मुझे एक विमान में बैठा दिया। देश छोड़ने की मेरी इच्छा नहीं थी लेकिन न्यायालय के फैसले से देश में शुरू हुए उग्र विरोध प्रदर्शनों से खतरा को देखते हुए मुझे देश छोड़ना पड़ा। मुझे अपने परिवार की सुरक्षा की भी चिंता थी।”

एक सवाल पर उन्होंने कहा,“मुझे नहीं मालूम कि आसिया बीबी को जेल से बाहर निकाला गया है अथवा नहीं।मुझे यह भी नहीं मालूम कि वह दूसरे देश में शरण लेगीं या नहीं। बेहतर होगा आप लाेग संयुक्त राष्ट्र के लोगों से इस संबंध में पूछें। सुरक्षा करणों से आसिया के बारे में वे मुझे कुछ नहीं बता रहे हैं।”

चरमपंथियों ने पाकिस्तानी अधिकारियों को चेतावनी दी है कि अगर आसिया बीबी को देश से बाहर भेजा गया तो वे इसके विरोध ‘युद्ध’ छोड़ेंगे। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के साथ इस संबंध में समझौता होने के बाद आसिया बीबी को लेकर विरोध प्रदर्शन बंद हुए। इस समझौते का पश्चिमी देशों और मानवाधिकार संगठनों ने कड़ी निंदा की है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर को आसिया बीबी को ईशनिंदा के मामले में मिली मौत की सजा से बरी कर दिया था। इसके बाद खिलाफ चरमपंथी सड़कों पर उतर आए और आसिया बीबी को फांसी देने की मांग को लेकर उग्र प्रदर्शन शुरू हो गया था।

More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image