Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिखों के साथ दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं:भाई लोंगोवाल

सिखों के साथ दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं:भाई लोंगोवाल

अमृतसर,11 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने उत्तर प्रदेश के मेरठ-करनाल मुख्य मार्ग पर शामली के नज़दीक पुलिस द्वारा ट्रक चालक सिख युवक से किए दुर्व्यवहार की निंदा की है।

भाई लोंगोवाल ने कहा कि पुलिस अधिकारी द्वारा ट्रक चालक की दाड़ी नोचने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह अल्पसंख्यक सिखों को दबाने का एक भद्दा कृत्य है। उन्होंने कहा कि ऐसीं घटनाएं अक्सर ही सामने आ रही हैं, जो अपने ही देश में सिखों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है।

शिरोमणि समिति के प्रधान ने कहा कि इस घटना के दौरान यदि सिख ट्रक चालक की कोई गलती थी तो उसे कानून अनुसार निपटा जाना चाहिए था न कि उसकी बेअदबी करके। यह युवक की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने वाली कार्रवाई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की पुलिस दोषी पुलिस अधिकारी को सख़्त सज़ा दे।

इसके अतिरिक्त जमशेदपुर में एक मॉडल स्कूल की ओर से ग्यारहवाँ कक्षा के सिख विद्यार्थी को पगड़ी बाँध कर कक्षा में बैठने से रोकने की घटना को भी दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए भाई लोंगोवाल ने कहा कि पगड़ी सिख की पहचान का धार्मिक चिह्न है, जिसके साथ किसी को कोई ख़तरा नहीं। इस पर पाबंदी लगाने वाले जानबूझ कर सिखों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने इस घटना के संबंध में सख़्त कार्रवाई की माँग की है।

सं. ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image