Friday, Apr 19 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इस योग दिवस पर घर पर रहकर ही करें योग: शिवराज

इस योग दिवस पर घर पर रहकर ही करें योग: शिवराज

भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून के अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए आव्हान किया है कि कोविड-19 की वजह से घर पर रहकर ही योग और प्राणायाम करें।

श्री चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने संदेश में कहा कि पहला सुख निरोगी काया होता है। हमारा शरीर कर्तव्यों के निर्वहन का माध्यम है। योग रामबाण औषधि की तरह है। योग का अर्थ है, जोड़ना। आप सभी निरोग रहें, स्वस्थ रहें, प्रसन्न रहें और सामूहिक योग कार्यक्रम की बजाय अपने घर पर रह कर ही योग करें। नियमित योग और सूर्य नमस्कार अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है, आज कोरोना संकट के दौर में शरीर को सशक्त बनाने में इसके महत्व को दुनिया भी समझ रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा योग को विश्व में महत्व दिए जाने का श्रेय भी दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। आज कोरोना के संकट के समय योग अधिक महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि यह शरीर को स्वस्थ्य रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। उन्होंने कहा वे नियमित योग करते हैं और योग दिवस पर अपने निवास पर ही प्रात:काल योगाभ्यास करेंगे।

बघेल

वार्ता

image