Friday, Mar 29 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


डोटासरा ने किया राजस्थान को हरा भरा करने का आह्वान

डोटासरा ने किया राजस्थान को हरा भरा करने का आह्वान

जयपुर 31 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी के सहयोग से वृहद स्तर पर अभियान चलाकर राजस्थान को हरा भरा करने का आह्वान किया है।

श्री डोटासरा ने आज यहां शिक्षा संकुल परिसर में “वृक्ष मित्र अभियान, हरा-भरा मेरा राजस्थान” कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि पेड़ जीवन पर्यंत मनुष्य की सहायता करता है। उन्होंने कहा कि यह पेड़ ही हैं जो जीवन मूल्यों की शिक्षा देते हैं। जिस पेड़ पर जितने फल होते हैं, वह उतना ही झुका होता है। जीवन में भी विनम्रता से ही आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने आह्वान किया कि शिक्षा संकुल में इतने पेड़ लगे कि यहां की हरियाली देखने दूर दूर से लोग आए।

उन्होंने शिक्षा अधिकारियों और कर्मचारियों को यह संकल्प लेने पर भी जोर दिया कि सभी एक-एक पेड़ लगाएं और बाद में उसकी सार संभाल भी करें। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए शिक्षा संकुल स्थित विभाग के दो हजार कर्मचारी-अधिकारियों द्वारा एक-एक पेड़ गोद लेकर उसका संरक्षण करने के अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि पदोन्नति, स्थानान्तरण पर अधिकारी-कर्मचारी अपने गोद लिए वृक्ष की सार संभाल का जिम्मा अपने स्थान पर आने वाले को देकर जाएं। इससे प्रकृति संरक्षण की सोच को सही मायने में साकार किया जा सकेगा।

इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान को जन जन तक पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने प्रदूषण रोके जाने के लिये अधिकाधिक पेड़ लगाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के हर महाविद्यालय, स्कूल में विद्यार्थियों को प्रेरित कर वृक्षारोपण अभियान को गति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वृक्ष संरक्षण की हमारे यहां सदियों से परंपरा रही है। उन्होंने खेजड़ली में अमृता देवी द्वारा पेड़ों के लिए दिए बलिदान को याद रखते हुए वृक्ष मित्र अभियान को आगे बढ़ाए जाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवम जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति ओम थानवी ने कहा कि पेड़ कम से कम कटे, इसके लिए कागज का उपयोग कम से कम हो। उन्होंने साहित्यकार अज्ञेय का स्मरण करते हुए कहा कि कम लिखें और जब तक जरूरी नही हो न लिखें और कागज का इस्तेमाल नही हो। उन्होंने फूलों को भी तोड़े जाने की प्रवृति रोके जाने पर जोर दिया और पर्यावरण संरक्षण का आह्वान किया।

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image