Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयाग में कुंभ मेले की तरह गुड़िया तालाब दिव्य और भव्य बनेगा-सिद्धार्थ नाथ

प्रयाग में कुंभ मेले की तरह गुड़िया तालाब दिव्य और भव्य बनेगा-सिद्धार्थ नाथ

प्रयागराज, 04 अगस्त (वार्ता) दिव्य कुंभ और भव्य कुंभ की तर्ज पर विश्व में स्वच्छता के लिए पहचान बनाने वाले प्रयागराज में सफाई व्यवस्था में गुड़िया तालाब को भी विकसित करने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने रविवार को अपने भ्रमण के दौरान खुल्दाबाद स्थित एतिहासिक गुड़िया तालाब के चारो तरफ गंदगी और अतिक्रमण पर नाराजी व्यक्त की। उन्हाेंने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि नागपंचमी के पहले गुड़िया तालाब का सौन्दर्यीकरण और सफाई व्यवस्था कुंभ मेले की तरह सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि तालाब के आसपास वातावरण सुंदर हो और उसे पर्यटन के रूप में विकसित किया जाए। तालाब के आसपास दीवारों में वालपेन्टिंग कराकर कुम्भ तर्ज पर ऐतिहासिक दिव्य और भव्य बनाया जाए। उन्होंने शहर पश्चिमी विधानसभा के ग्राम मीरापुर, फतेहपुर घाट,मरदानपुर, अहमदपुर पावन में तालाबों के निरीक्षण के दौरान कहा कि गांव में तालाब संरक्षित रहेंगे तो जल स्तर नीचे नहीं जाएगा जिससे घर-घर पीने का पानी आसानी से सुलभ होगा।

श्री सिंह ने तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए खण्ड विकास अधिकारी तथा एसडीएम सदर को प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया और कहा कि जल का संचयन और संरक्षण जरूर करें। जल संचयन के विचारों को आगे बढ़ाते हुए शहर पश्चिमी

में तालाबों के संरक्षण की मुहिम चलाएंगे।

स्वास्थ्यमंत्री ने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 22 करोड़ पेड़ प्रदेश में लगाने का संकल्प लिया गया है। पूरे प्रदेश में एक साथ नौ अगस्त को पेड़ लगाकर कीर्तिमान स्थापित किया जायेगा। विधानसभा शहर पश्चिमी में कम से कम एक कुल का एक चौथाई पेड़ लगने चाहिए इसके लिए भाजपा कार्यकर्ता समाज के बीच जाकर प्रधानमंत्री का संकल्प पूरा करें।

दिनेश त्यागी

वार्ता

More News
image