Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
खेल


एमपी के खेलो इंडिया पदक विजेताओं को दोगुनी प्रोत्साहन राशि

एमपी के खेलो इंडिया पदक विजेताओं को दोगुनी प्रोत्साहन राशि

भोपाल, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित दूसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के राज्य के पदक विजेताओं को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

जीतू पटवारी ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के 31 पदक विजेता खिलाड़ियों को सोमवार को यहां टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रोत्साहन राशि का प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। इस वर्ष खेलो इंडिया यूथ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता को 51 हजार, रजत विजेता को 31 हजार तथा कांस्य विजेता को 21 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से खेलो इंडिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। साथ ही राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में 50 गुना वृद्धि की जाएगी।

उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में कोई कमी न आये, इसकी जिम्मेदारी राज्य शासन की है। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को विदेश में प्रशिक्षण के लिये राज्य शासन वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। साथ ही खिलाड़ियों को बेहतर उपकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भागीदारी करने के लिये प्रदेश के खिलाड़ियों का रेल किराया शासन द्वारा वहन किया जायेगा।

खेल मंत्री ने कहा कि शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के चिकित्सा उपचार का खर्च राज्य शासन वहन करेगा। खिलाड़ियों का बीमा भी कराया जायेगा। इसके लिये नीति तैयार की जा रही है। यह व्यवस्था अगले सत्र से लागू होगी। उन्होंने शीघ्र ही प्रांतीय ओलम्पिक खेलों के आयोजन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा और खेल विभाग के समन्वय से यह प्रयास किया जा रहा है कि विश्वविद्यालय स्तर पर भी अलग-अलग खेलों के लिये अधोसंरचना विकास के कार्य किये जायें।

मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमी के स्वर्ण पदक विजेता- रीतेश ओहरे (एथलेटिक्स), रूचिर श्रीवास (बाक्सिंग), दिव्या पवार (बाक्सिंग), मनीषा कीर (शूटिंग), अनवर खान (शूटिंग), अविनाश यादव (शूटिंग)।

रजत पदक विजेता- मुस्कान किरार (तीरंदाजी), इकराम अली (एथलेटिक्स), अंजली शर्मा (बाक्सिंग), एश्वर्य प्रताप सिंह (शूटिंग)।

कांस्य पदक विजेता- आकाश दुबे (एथलेटिक्स), बुशरा खान (एथलेटिक्स), सुनील डाबर (एथलेटिक्स), प्रियांशी प्रजापति (कुश्ती), हर्षित बिंजवा (शूटिंग), श्रेया अग्रवाल (शूटिंग), पूजा विश्वकर्मा (शूटिंग)

इसी प्रकार स्वर्ण पदक विजेता अनुषा कुटुम्बले (टेबल टेनिस), महक जैन (टेनिस), रजत पदक विजेता बहादुर पटेल एवं कोस्तुभ जायसवाल (एथलेटिक्स), कान्या नायर (तैराकी) शिवानी पवार (कुश्ती) तथा कांस्य पदक विजेता कुंवर विश्वजीत एवं कान्हा त्यागी (वेटलिफ्टिंग), रोहित कोष्टा (जूडो), कान्या नायर (तैराकी), अंकित एवं प्रांजल सोनकर (कुश्ती) को सम्मानित किया गया।

 

image