Saturday, Jun 25 2022 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
खेल


मुल्तान में सचिन का 200 पूरा होने तक रुक सकते थे द्रविड़ : युवराज

मुल्तान में सचिन का 200 पूरा होने तक रुक सकते थे द्रविड़ :  युवराज

मुंबई, 06 मई (वार्ता) 29 मार्च, 2004 भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक यादगार दिन है। यह वही दिन है जब वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने, और इसी दिन राहुल द्रविड़ ने पारी को तब घोषित कर दिया था जब सचिन तेंदुलकर 194 पर खेल रहे थे।

युवराज सिंह ने इस घटना को बहुत करीब से देखा था। वह सचिन के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे थे। स्पोर्ट्स 18 के कार्यक्रम होम ऑफ हीरोज़ में युवराज ने कहा, “हमें ड्रेसिंग रूम से संदेश मिला कि हमें तेज़ खेलना है, और पारी घोषित होने वाली है।”अपना पहला टेस्ट अर्धशतक बनाने के बाद युवराज आउट हो गये और कप्तान द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी जबकि सचिन 194 पर खेल रहे थे।

इस फ़ैसले पर तेंदुलकर की निराशा को क़रीब से अनुभव करने वाले युवराज ने कहा, “वह (सचिन) उन छह रनों को अगले ओवर तक बना लेते। हमने उसके बाद 8-10 ओवर डाले। मुझे नहीं लगता कि दो ओवरों से मैच पर कुछ फर्क़ पड़ता।”

युवराज ने कहा, “अगर वो मैच का तीसरा या चौथा दिन था, तो आपको टीम को पहले रखते हुए पारी उस समय घोषित करनी थी जब वह 150 पर थे। विचारों में अंतर है। मुझे लगता है कि टीम उनके 200 के बाद डिक्लेयर कर सकती थी।”

युवराज ने लाहौर में हुए दूसरे टेस्ट में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 57.50 के औसत से 200 से ज्यादा रन बनाए। हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 26 शतक बनाने वाले युवराज का मानना है कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट में पर्याप्त मौके नहीं मिले।

युवराज ने कहा, “अगर आप उस समय की तुलना आज के समय से करेंगे तो आप देख सकते हैं कि खिलाड़ियों को 10-15 मैच मिलते हैं। उस समय मध्यक्रम काफी मजबूत था। उस समय आप वीरू (वीरेंद्र सहवाग की तरह ओपनिंग कर सकते थे। उसके बाद द्रविड़, सचिन, गांगुली और लक्ष्मण थे। मैंने लाहौर में शतक लगाया और उसके बाद अगले टेस्ट में मुझे ओपनिंग करने के लिए बोल दिया गया।”

युवराज ने यह माना कि वह कई मौकों पर अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पाए, जिसकी वजह से उनका टेस्ट करियर 40 मैचों तक ही सिमट कर रह गया। उन्होंने कहा, “आखिरकार जब मुझे दादा (सौरव गांगुली ) के सन्यास के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला, तो मुझे कैंसर हो गया।”

उन्होंने कहा, “यह सिर्फ मेरी बदकिस्मती थी। मैंने हमेशा प्रयास किया। मैं 100 टेस्ट मैच खेलना चाहता था, उन तेज गेंदबाजों के सामने दो-दो दिन तक बल्लेबाजी करना चाहता था। मैंने पूरी कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं होना था।”

शादाब राज

वार्ता

More News
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 11:22 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत (76) ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 80 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 82 रन की हो गयी है।

see more..
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 10:52 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली।

see more..
ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

24 Jun 2022 | 10:47 PM

कोलम्बो, 24 जून (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज गंवाने के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से शानदार वापसी करते हुए श्रीलंका को पांचवें और आखिरी वनडे में शुक्रवार को चार विकेट से हराकर अपना सम्मान बचा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 43.1 ओवर में 160 रन पर समेटने के बाद 39.3 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाकर जीत अपने नाम की। श्रीलंका के चमिका करुणारत्ने को प्लेयर ऑफ द मैच और कुशल मेंडिस को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

see more..
केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

24 Jun 2022 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मिशन एक्सीलेंस स्कीम के तहत 60 खिलाड़ियों को करीब चार करोड़ रुपए का चेक सौंपते हुए शुक्रवार को कहा कि हमारा सपना है कि जितने मेडल चीन और अमेरिका लेकर आते हैं, हमें उससे ज्यादा मेडल लेकर आना है।

see more..
यश और शुभम के शतक, मध्य प्रदेश ने मुम्बई पर कसा शिकंजा

यश और शुभम के शतक, मध्य प्रदेश ने मुम्बई पर कसा शिकंजा

24 Jun 2022 | 8:08 PM

बेंगलुरु, 24 जून (वार्ता) यश दुबे (133) और शुभम शर्मा (116) के शानदार शतकों तथा उनके बीच दूसरे विकेट के लिए 222 रन की जबरदस्त साझेदारी की मदद से मध्य प्रदेश ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 368 रन बनाकर रणजी ट्रॉफी फ़ाइनल में 41 बार के चैंपियन मुम्बई पर अपना शिकंजा कस दिया है।

see more..
image