Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
खेल


द्रोणाचार्य अवार्डी कुश्ती कोच रोशनलाल का निधन

द्रोणाचार्य अवार्डी कुश्ती कोच रोशनलाल का निधन

नयी दिल्ली, 27 मई (वार्ता) भारतीय शैली कुश्ती महासंघ के महासचिव और प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित पूर्व राष्ट्रीय कुश्ती कोच रोशनलाल सचदेवा का बुधवार को यहां निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

रोशनलाल रेलवे के 30 साल तक कोच रहे और उनके मार्गदर्शन में रेलवे 25 साल तक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में टीम खिताब जीतने में सफल रही | इसके अलावा रोशन लाल भारतीय कुश्ती टीम के 20 साल तक कोच रहे और उस समय की तत्कालीन फीला के विशिष्ट श्रेणी के रेफरी रहे।

रोशनलाल छह एशियाई खेलों, कैडेट, जूनियर और सीनियर सहित कुल आठ विश्व चैम्पियनशिप, दो ओलम्पिक, दो राष्ट्रमंडल खेल और तीन राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में बतौर कोच या रेफरी जुड़े रहे। उन्होंने काफी लंबे समय तक इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव पद की गरिमा बढ़ाई। उन्हें वर्ष 2017 में सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


भारतीय टीम के कोच एवं मैनेजर पद का दायित्व निभाने वाले रोशन लाल ने भले ही अनेक बार भारतीय कुश्ती टीमों के साथ विदेश दौरे किए लेकिन उन्हें असल पहचान मिट्टी की कुश्ती के चलते मिली। भले ही रोशनलाल का झुकाव मिट्टी की कुश्ती की तरफ ज़्यादा था किंतु कुश्ती में वह जाने माने हस्ताक्षर थे।

रोशनलाल ने अनेक एशियाड और ओलंपिक पदक विजेताओं को सिखाया-पढ़ाया और कुश्ती के लिए अपनी अमूल्य सेवाएं दीं। भारतीय राष्ट्रीय कुश्ती टीम और रेलवे टीम के कोच के रूप में वह करतार, सतपाल, जगमिंदर, नरेश, रोहताश, ज्ञान सिंह, काका पवार, कृपा शंकर, राम आसरे, धर्मवीर, सत्यवान, राजीव तोमर, सुजीत मान, कुलदीप, सुनील जैसे सैकड़ों पहलवानों के साथ जुड़े।

देश भर के गुरु ख़लीफाओं में रोशन लाल का नाम बड़े आदर सम्मान से लिया जाता है। रेलवे के पहलवान हमेशा उनके शुक्रगुज़ार रहेंगे, जिन्हें नौकरियां दिलाने से लेकर चैम्पियन बनाने में उनकी भूमिका शानदार रही।

राजधानी के गुरु हनुमान अखाड़े के संचालक और खुद भी द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव ने रोशनलाल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उन्हें अखाड़े की तरफ से श्रद्धांजलि दी है। महासिंह ने कहा कि रोशनलाल के निधन से भारतीय शैली की कुश्ती को गहरी क्षति पहुंची है।

इंदौर के अर्जुन अवार्डी पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई ने रोशनलाल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह कुश्ती खेल की लिए बहुत बड़ी क्षति है जिसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती।

राज

वार्ता

 

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image